एपल के इस इवेंट में होंगी कई बड़ी घोषणाएं

OpenAI Microsoft और सैमसंग जैसी टेक कंपनियां एआई के सेक्टर में एंट्री ले चुकी हैं और कई कारनामे भी इन्होंने कर दिए हैं। इस मामले में एपल अभी तक पिछड़ता हुआ दिखाई दिया है। लेकिन उम्मीद है कि आगामी इवेंट में कंपनी एआई को केंद्र बनाकर कई नई घोषणाएं करेगी। उम्मीद है कि iOS 18 को नई AI क्षमताओं से लैस किया जाएगा।

वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस 2024 (WWDC 2024) के शुरू होने में बस कुछ ही घंटे का वक्त बचा है। एपल के इस सालाना इवेंट में कई बड़ी घोषणाएं किए जाने की उम्मीद है। इसे सॉफ्टवेयर-केंद्रित इवेंट भी कहा जा सकता है। क्योंकि इसमें हार्डवेयर रिलेटेड कम ही अनाउंसमेंट देखने को मिलती हैं।

लेकिन, सॉफ्टवेयर के मामले कंपनी कई नई चीजें पेश कर सकती है। इसमें एपल का फोकस एआई पर रहेगा। इसके अलावा जिस चीज का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है वह अपकमिंग iOS 18 है। यहां बता रहे हैं कि इस इवेंट में क्या-क्या नया देखने को मिल सकता है।

Apple इंटेलिजेंस

OpenAI, Microsoft और सैमसंग जैसी टेक कंपनियां एआई के सेक्टर में एंट्री ले चुकी हैं और कई कारनामे भी इन्होंने कर दिए हैं। लेकिन इस मामले में एपल अभी तक पिछड़ता हुआ दिखाई दिया है। लेकिन उम्मीद है कि आगामी इवेंट में कंपनी एआई को केंद्र बनाकर कई नई घोषणाएं करेगी।

उम्मीद है कि iOS 18 को नई AI क्षमताओं से लैस किया जाएगा। रिपोर्ट बताती है कि एपल वॉयस मेमो ट्रांसक्रिप्शन, फास्ट सर्च, बेहतर सिरी में एआई फीचर्स को इंटीग्रेट करेगा। यह एक AI सुविधा भी पेश कर सकता है जो न्यूज, डॉक्यूमेंट और इन्फॉर्मेशन को समराइज करने की सुविधा देती है। साथ ही एक फीचर ऐसा होगा जिससे टेक्स्ट के आधार पर तुरंत कस्टम इमोजी क्रिएट किए जा सकेंगे।

iOS 18 अपडेट

ऐसी भी रिपोर्ट हैं कि एपल कंपनी की तकनीक को iOS 18 में एकीकृत करने के लिए OpenAI के साथ काम कर रहा है। पिछली रिपोर्टों ने इशारा किया कि एपल अपने जैमिनी AI सिस्टम को शामिल करने के बारे में गूगल के साथ इसी तरह की बातचीत कर रहा है, लेकिन इनके बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं है।

सिरी का अगला संस्करण

सिरी में कई अपग्रेड किए जाएंगे। सिरी असिस्टेंट में नया फीचर मिल सकता है, जो यूजर्स के लिए कैमरा कंट्रोल करने का काम करेगा। यूजर्स को वॉइस कमांड के जरिए वीडियो-फोटो मोड बदलने, शटर टाइम शुरू करने की सुविधा मिलेगी।

मार्क गुरमन का कहना है कि Apple इसे अपनी प्रतिक्रियाओं की सटीकता और रिसर्च में सुधार करने के लिए बड़े भाषा मॉडल पर ट्रेन कर रहा है। यह एक साथ कई काम संभालने में सक्षम हो सकता है।

iOS, iPadOS और VisionOS

एपल ने iOS, iPadOS और VisionOS में कुछ एक्सेसिबिलिटी-संबंधी अपडेट की घोषणा पहले ही कर दी है, जो इस साल के अंत में रिलीज होने वाले हैं। इसमें आईपैज और आईफोन पर आई ट्रैकिंग और VisionOS पर लाइव कैप्शन जैसी सुविधाएं शामिल हैं। WWDC में इनसे जुड़े कुछ और अपडेट की जानकारी मिल सकती है।

नए AI-पैक चिप्स

चिप्स की चर्चा के बिना WWDC अधूरा रहेगा। इसमें iPhone के लिए नए A18 बायोनिक चिपसेट भी पेश किया जा सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com