IMD ने दी खुशखबरी, UP समेत इन राज्यों के लिए चक्रवाती तूफान होगा मेहरबान

बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवातीय तूफान का असर व्यापक होने जा रहा है। पांचवें दिन (28 मई) से यह तूफान उत्तर-पश्चिम भारत की हवा का रुख भी बदल देगा जिससे अधिकतम तापमान में थोड़ी कमी आएगी।आईएमडी के अनुसार जम्मू-कश्मीर पंजाब एवं हरियाणा में अभी लू की स्थिति बनी रहेगी। अगले चार दिनों तक गर्म हवा चलती रह सकती है।

राजस्थान एवं दिल्ली समेत उत्तर-पश्चिम भारत के पांच राज्यों को अभी तीन-चार दिनों तक राहत मिलने की उम्मीद नहीं दिख रही है। किंतु बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवातीय तूफान का असर व्यापक होने जा रहा है। पांचवें दिन (28 मई) से यह तूफान उत्तर-पश्चिम भारत की हवा का रुख भी बदल देगा, जिससे अधिकतम तापमान में थोड़ी कमी आएगी।

उत्तर भारत में भीषण गर्मी से कब मिलेगी राहत?

पंजाब, हरियाणा एवं दिल्ली समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अभी हवा की दिशा पूर्व से पश्चिम की ओर है। इससे अधिकतम तापमान में गिरावट आई है, लेकिन हवा में नमी की मात्रा ज्यादा रहने से उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान कर रही है। निजी एजेंसी स्काईमेट का अनुमान है कि चार दिनों के बाद चक्रवाती तूफान के असर से उत्तर भारत की हवा का रुख बदलकर पश्चिम से पूर्व हो जाएगा। इसमें नमी नहीं रहेगी, जिससे उमस वाली गर्मी से राहत मिल सकेगी।

चक्रवाती तूफान बरपा सकता है कहर

स्काइमेट के प्रवक्ता महेश पलावत के अनुसार, चक्रवाती तूफान की गति 80 से 100 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है, जो अगले तीन दिनों में एक बड़े सर्किल में उत्तर में पहाड़ी क्षेत्रों से होते हुए पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एवं पश्चिमी उत्तर प्रदेश की हवा की दिशा को बदल देगा। तब तक गर्मी के तेवर में कोई कमी की उम्मीद नहीं है।

IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

इस बीच, भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने उत्तर-पश्चिम भारत में अगले चार दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। राजस्थान में तापमान शुक्रवार को भी अपने उच्चतम शिखर पर है। फलौदी में 49.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जैसलमेर में 48.3 एवं जोधपुर में 47.6 डिग्री तापमान रहा। बाड़मेर में शुक्रवार को भी 48.2 डिग्री तापमान रहा। एक दिन पहले यहां 48.8 डिग्री पहुंच गया था। हालांकि, दिल्ली के अधिकतम तापमान में गिरावट आई है। किंतु गर्मी से राहत नहीं है।

इन राज्यों में चलेगी लू

आईएमडी के अनुसार, जम्मू-कश्मीर, पंजाब एवं हरियाणा में अभी लू की स्थिति बनी रहेगी। अगले चार दिनों तक गर्म हवा चलती रह सकती है। आईएमडी ने राजस्थान एवं गुजरात के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। 28 मई तक पंजाब के लिए भी रेड अलर्ट है।

यहां तक कि हिमालय क्षेत्र हिमाचल और जम्मू-कश्मीर के लिए भी अगले चार दिनों के लिए हीट वेव की चेतावनी जारी की गई है। दक्षिण भारत में प्री-मानसून बारिश की स्थिति बनी हुई है। अगले चार दिनों तक केरल एवं अंडमान निकोबार में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com