चोट लगने पर झट से अपनाएं ये उपाय

बच्चे हो या बूढ़े हर किसी को आए दिन छोटे-मोटे घाव हो जाते हैं। चोट लगने पर किसी का बस नहीं होता। ज्यादातर छोटे घाव समय के साथ नेचुरली ठीक हो जाते हैं। लेकिन चोट को आप कैसे ट्रीट कर रहे हैं इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। आज हम छोटी-मोटी चोटों के लिए लगाए जाने वाले घरेलू उपचार के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

हर इंसान को आए दिन छोटी-मोटी चोट लगती रहती है। एक घाव शरीर के इंटरनल टिश्यू को बाहरी कीटाणू के कॉन्टैक्ट में छोड़ सकता है। इसलिए, इसका जल्द से जल्द इलाज होना बेहद जरूरी होता है। हर मामूली चोट का घर में आसानी से इलाज किया जा सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको लिए ऐसी कुछ नेचुरल चीजें लेकर आए हैं, जिन्हें लोग अपने घावों को तेजी से ठीक करने के लिए आजमा सकते हैं।

एंटीबैक्टीरियल ओइंटमेंट

आप एक एंटीबैक्टीरियल ओइंटमेंट के साथ अपने घाव का इलाज कर सकते हैं। यह इंफेक्शन को रोकने में मदद करता है। ये तरीका घाव को तेजी से ठीक करने में भी मदद करता हैं। लोग अक्सर मामूली घावों के लिए एंटीबैक्टीरियल मलहम का इस्तेमाल करते हैं।

एलोवेरा

एलोवेरा कैक्टस परिवार से जुड़ा पौधा है। इसमें एक ऐसा पदार्थ होता है जो विटामिन और मिनरल दोनों से भरपूर होता है। एलोवेरा में ग्लूकोमैनन होता है, एक ऐसा तत्व जो सेलुलर प्रोडक्शन में मदद करता है और शरीर में कोलेजन का प्रोडक्शन भी बढाता है। यह तत्व एक प्रोटीन है, जो घाव भरने में मदद करता है। आप अपने घाव पर एलोवेरा जेल की एक पतली परत लगा सकते हैं या फिर एलोवेरा जेल में भिगोई हुई पट्टी भी लगा सकते हैं।

शहद 

शहद में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। लोग लंबे समय से घाव भरने के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। शहद घावों के उपचार में काफी सुधार करता है। इसके अलावा यह चोट के निशान को जल्द ही कम करने में मदद करता है। साथ ही, जलन में बैक्टीरिया के विकास को रोक देता है।

हल्दी का पेस्ट

हल्दी एक मसाला है जो इसी नाम के पौधे से मिलता है। इसमें करक्यूमिन होता है, जिसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। घर में चोटों पर लगाने के लिए ज्यादातर हल्दी का ही इस्तेमाल किया जाता है। 

लहसुन

लहसुन में एलिसिन नाम की प्रॉपर्टीज होती हैं। इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं। घावों के इलाज के लिए लहसुन के उपयोग पर गौर किया जाना चाहिए । लहसुन वाली क्रीम जले हुए घावों के इलाज का एक अच्छा तरीका है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com