ChatGPT के बाद OpenAI का एक और धमाका

OpenAI Sora की खास बात है कि इसमें वीडियो जनरेट करने के लिए आपको फोटो या किसी भी तरह की क्लिप का यूज नहीं करना होगा। यह टूल सिर्फ प्रोम्प्ट के आधार पर ही 60 सेकंड तक के वीडियो जनरेट कर सकता है। इसे कई उन्नत फीचर्स के साथ पेश किया गया है। आइए इस टूल की खास बातें जान लेते हैं।

ChatGPT बनाने वाली कंपनी ओपन एआई ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की बढ़ती भूमिका के बीच एक और कमाल का एआई टूल लॉन्च किया है। इसे Sora नाम दिया गया है। पहले प्रोम्प्ट के दम ही पर क्वेरी का सवाल चैट जीपीटी से पूछ सकते थे।

लेकिन अब यूजर्स को इस माइंडब्लोइंग टूल के जरिये सिर्फ प्रोम्प्ट के आधार पर ही वीडियो जनरेट करने की सुविधा मिलेगी। OpenAI Sora की खास बात है कि इसमें वीडियो जनरेट करने के लिए आपको फोटो या किसी भी तरह की क्लिप का यूज नहीं करना होगा।

कैसे अलग है OpenAI Sora?

वैसे तो पहले से ही अनेकों ऐसे टूल मार्केट में उपलब्ध हैं जो यूजर्स को सिर्फ प्रोम्प्ट के आधार पर ही वीडियो जनरेट करके दे सकते हैं। हालांकि OpenAI Sora इन सबसे अलग है। इस टूल के जरिये यूजर्स को बिना किसी क्लिप व फोटो के ही एचडी वीडियो जनरेट करने की सुविधा मिलेगी। यह एआई टूल एक मिनट तक के वीडियो प्रोम्प्ट से बनाकर दे सकता है।

Sam Altman ने दी जानकारी

लेटेस्ट एआई टूल के बारे में खुद ओपन एआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन (Sam Altman) ने जानकारी दी है। इन्होंने टूल के जरिये बनाया गया एक वीडियो भी साझा किया है और लिखा है कि हम आपको दिखाना चाहते हैं कि Sora क्या कर सकता है, कृपया उन वीडियो के लिए कैप्शन के साथ उत्तर दें जिन्हें आप देखना चाहते हैं और हम कुछ बनाना शुरू कर देंगे। ऑल्टमैन ने अपनी पोस्ट में लिखा प्लेटफॉर्म पर बहुत से यूजर्स ने उन्हें संकेत भेजे, और उनके द्वारा साझा किए गए परिणाम बहुत रियलिस्टिक दिखते हैं।

कब होगा यूजर्स के लिए उपलब्ध

फिलहाल इस टूल को आम यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं कराया गया है और न ही कंपनी के द्वारा इसकी जानकारी दी गई है। हालांकि कुछ यूजर्स को वीडियोज के जरिये रिप्लाई दिए गए हैं जिससे संकेत मिलता है कि ये टूल बहुत जल्द यूजर्स के लिए आ जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com