अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन को शी जिनपिंग ने दी चेतावनी

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपने अमेरिकी समकक्ष जो बाइडन को चेतावनी दी है कि बीजिंग ताइवान को मुख्य भूमि चीन के साथ फिर से जोड़ देगा लेकिन समय अभी तय नहीं हुआ है। तीन वर्तमान और पूर्व अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, जिनपिंग ने सैन फ्रांसिस्को में अपने हालिया शिखर सम्मेलन के दौरान राष्ट्रपति बाइडन को चेतावनी दी थी।

अधिकारियों ने कहा कि एक दर्जन अमेरिकी और चीनी अधिकारियों की एक समूह बैठक में जिनपिंग ने बाइडन से कहा कि चीन की प्राथमिकता ताइवान को शांति से लेना है, बलपूर्वक नहीं। चीनी राष्ट्रपति ने अमेरिकी सैन्य नेताओं की सार्वजनिक भविष्यवाणियों का भी हवाला दिया, जो कहते हैं कि जिनपिंग 2025 या 2027 में ताइवान पर कब्जा करने की योजना बना रहे हैं।

बैठक की कोई समय सीमा निर्धारित नहीं

दो वर्तमान और एक पूर्व अधिकारी के अनुसार, उन्होंने बाइडन को बताया कि वे गलत थे, क्योंकि उन्होंने बैठक की कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की है। चीनी अधिकारियों ने शिखर सम्मेलन से पहले यह भी कहा कि बाइडन बैठक के बाद एक सार्वजनिक बयान दें, जिसमें कहा गया हो कि अमेरिका ताइवान के साथ शांतिपूर्ण एकीकरण के चीन के लक्ष्य का समर्थन करता है और ताइवान की स्वतंत्रता का समर्थन नहीं करता है।

एनबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट हाउस ने चीनी अनुरोध को खारिज कर दिया। राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के एक प्रवक्ता ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। एनबीसी न्यूज के अनुसार, खुलासे से दोनों नेताओं के बीच एक महत्वपूर्ण बैठक के बारे में पहले से अप्रमाणित विवरण मिले हैं, जिसका उद्देश्य उनके देशों के बीच तनाव को कम करना था।

बाइडन को जिनपिंग की निजी चेतावनी

हालांकि, जिनपिंग द्वारा दी गई निजी चेतावनी पहले दी गईं उनकी पिछली सार्वजनिक टिप्पणियों से बिल्कुल अलग नहीं है लेकिन फिर भी इस बार अमेरिकी अधिकारियों का ध्यान इसलिए ज्यादा गया, क्योंकि यह एक ऐसे समय में दी गई थी, जब ताइवान के प्रति चीन का व्यवहार तेजी से आक्रामक हो रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com