सीएम धामी ने मिशन सिलक्यारा कार्यक्रम में श्रमिकों का आभार जताया 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सिलक्यारा सुरंग में फंसे श्रमिकों के हिम्मत और धैर्य से रेस्क्यू अभियान सफल रहा। सभी श्रमिकों के परिजनों ने उस चुनौतीपूर्ण समय में जिस संयम और साहस का परिचय दिया, उसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए वो कम है। उन्होंने इस बचाव अभियान में लगे सभी लोगों का भी आभार जताया।

रविवार को मुख्यमंत्री कैंप कार्यालय स्थित मुख्य सेवक सदन में आयोजित आदर अभिनंदन आभार मिशन सिलक्यारा कार्यक्रम में श्रमिक संगठनों ने सीएम धामी का आभार व्यक्त किया। सीएम ने कहा, उत्तरकाशी के सिलक्यारा सुरंग से 41 श्रमिकों को सकुशल निकालने के लिए सिलक्यारा रेस्क्यू में लगी केंद्र एवं राज्य सरकार की सभी एजेंसियों ने सराहनीय कार्य किया।

इस मुश्किल घड़ी में श्रमिकों ने जो धैर्य रखा, वह सभी को प्रेरित करने का काम करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और श्रमिकों की हिम्मत से ही यह रेस्क्यू अभियान सफल हुआ। प्रधानमंत्री रेस्क्यू ऑपरेशन की प्रत्येक दिन अपडेट लेते थे और श्रमिकों को सकुशल बाहर निकालने के लिए विशेषज्ञों और आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराते रहे। केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह भी इस रेस्क्यू अभियान के दौरान लगातार सिलक्यारा में मौजूद रहे।

श्रमिकों के इन शब्दों ने बढ़ाया हौसला
मुख्यमंत्री ने कहा कि टनल में फंसे श्रमिकों के धैर्य ने इस अभियान को सफल बनाने के लिए सभी का मनोबल बढ़ाया। अनेक प्रयासों के बाद भी जब समय अधिक लग रहा था, तो श्रमिकों ने कहा अधिक समय लगने की उनको चिंता नहीं है, प्रयास हो कि वे सुरक्षित बाहर निकल जाएं। श्रमिकों के इन शब्दों ने रेस्क्यू अभियान में लगे सभी लोगों का हौसला बढ़ाया।

केंद्र सरकार ने श्रम कानूनों में अनेक बदलाव किए हैं। श्रम सुविधा पोर्टल शुरू किया गया है। साथ ही आठ श्रम कानूनों को एक कर सरलीकरण का काम किया। प्रत्येक श्रमिक को एक विशेष लेबर आइडेंटिफिकेशन नंबर दिया जा रहा है। जिससे उसकी पहचान की जा सके। धामी ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वकर्मा जयंती पर 13 हजार करोड़ की पीएम विश्वकर्मा योजना की शुरुआत की, इससे देशभर के लगभग 30 लाख श्रमिक परिवारों को लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत पारंपरिक शिल्पकारों और कारीगरों को बिना गारंटी के न्यूनतम ब्याज दर पर ऋण सहायता दी जाएगी।

सचिव श्रम आर. मीनाक्षी सुंदरम ने कहा कि मिशन सिलक्यारा एक चुनौतीपूर्ण टास्क था। पूरे देश और दुनिया की नजरें इस पर थीं। उन्होंने कहा कि इस मिशन को सफल बनाने के लिए मुख्यमंत्री ने रेस्क्यू में लगे लोगों का मनोबल बढ़ाया। श्रम विभाग की ओर से शीघ्र ही चौपाल आयोजित की जाएगी।

भारतीय मजदूर संघ के सुमित सिंघल ने कहा कि सिलक्यारा मिशन में सीएम धामी जिस तरह मौके पर डटे रहे और हर पल की अपडेट लेते रहे, उन्होंने अपने जीवनकाल में किसी रेस्क्यू अभियान में इस दृढ़ता से कार्य करने वाले किसी मुख्यमंत्री को नहीं देखा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने किस तरह श्रमिकों की चिंता की और उनका जीवन बचाया, यह सबने देखा। ट्रेड यूनियन कॉर्डिनेशन के अध्यक्ष नवीन कुरील ने कहा कि सिलक्यारा रेस्क्यू ऑपरेशन को सफल बनाने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मौके पर रहकर जिस तरह सबका मनोबल बढ़ाया वह सराहनीय था। इस मौके पर श्रमायुक्त दीप्ति सिंह, विभिन्न श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधि और श्रमिकों के परिजन उपस्थित थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com