QS World University Ranking में डीयू ने जमाई धाक

देश की तमाम यूनिवर्सिटी को पीछे छोड़ते हुए डीयू ने अपनी धाक जमाई है। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी सस्टेनेबिलिटी रैंकिंग (QS World University Rankings: Sustainability 2024) में 220वां स्थान हासिल किया है। हाल ही में जारी हुई लिस्ट में इस बात की पुष्टि हुई है। वहीं, ओवरऑल वर्ल्ड की बात करें तो यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो पहले स्थान पर रही है। कनाडा के इस विश्वविद्यालय को सबसे sustainable माना गया है। वहीं, अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिर्फोनिया को दूसरा और यूके की द यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर को तीसरा स्थान मिला है।

इसके अलावा, QS World University Rankings: Sustainability 2024 में देश के अन्य संस्थानों ने भी अपनी जगह बनाई है। इनमें आईआई बॉम्बे, मद्रास, खड़गपुर और रूड़की को टॉप 400 में स्थान दिया गया है। इस लिस्ट में भारत के 56 संस्थान को जगह मिली है, हालांकि टॉप 100 में कोई भारतीय विश्वविद्यालय नहीं है।

ये हैं IIT बॉम्बे से लेकर कानपुर तक की रैंकिंग

इस सूची में आईआईटी बॉम्बे ने 303वीं रैंक हासिल की है। आईआईटी मद्रास 344वें नंबर पर और आईआईटी खड़गपुर 349वें नंबर पर और आईआईटी रुड़की 387वें स्थान पर है। इसके अलावा, आईआईटी दिल्ली को 426वां स्थान मिला है। वहीं, बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस पिलानी 444वें नंबर पर है। वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी को 444वां स्थान दिया गया है। आईआईटी कानपुर और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली क्रमशः 522वें और 545वें स्थान पर हैं। इसके अलावा, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (बीएचयू) को 684वां स्थान मिला है। अन्य संस्थानों की रैंकिंग जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com