ओडिशा : 11वीं-12वीं के छात्रों को मुफ्त मिलेगी नीट और जेईई की ऑनलाइन कोचिंग

ओडिशा सरकार ने राज्य के विभिन्न उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के कक्षा 11 और 12 के छात्रों को मुफ्त ऑनलाइन नीट और जेईई कोचिंग प्रदान करने का निर्णय लिया है। उच्च माध्यमिक शिक्षा निदेशक रघुराम आर अय्यर ने बुधवार को इस संबंध में सभी सरकारी और गैर सरकारी सहायता प्राप्त प्लस-टू कॉलेजों के प्राचार्यों को पत्र लिखा। अय्यर ने कहा, “सरकारी और गैर-सरकारी सहायता प्राप्त उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ाई कर रहे राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी)/संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) के अभ्यर्थियों को उनकी प्रतिस्पर्धी क्षमता बढ़ाने के लिए पूरक ऑनलाइन कोचिंग प्रदान करने का निर्णय लिया गया है।

अभ्यर्थियों को कोचिंग वर्चुअल मोड में प्रदान की जाएगी। इसलिए, उच्च माध्यमिक विद्यालयों के प्रिंसिपल जिनके पास इंटरैक्टिव पैनल या स्मार्ट टीवी के साथ स्मार्ट क्लासरूम नहीं हैं, उन्हें सिस्टम स्थापित करने के लिए कहा गया था। निदेशक ने कहा कि योजना एवं समन्वय विभाग की एक योजना के तहत कई उच्च माध्यमिक विद्यालयों को स्मार्ट क्लासरूम के विकास के लिए सहायता प्राप्त हुई है।

उन्होंने प्राचार्यों को पत्र में कहा, “अनुरोध है कि जल्द से जल्द अपने एचएसएस में एक इंटरैक्टिव पैनल या स्मार्ट टीवी स्थापित करने के लिए आवश्यक व्यवस्था करें। पत्र में कहा गया है कि यदि किसी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को इस संबंध में धन नहीं मिला है, तो संस्थान को मौजूदा वित्त विभाग के दिशानिर्देशों के अनुसार छात्र शैक्षणिक प्रबंधन प्रणाली (एसएएमएस) खाते या एचएसएस विकास निधि से उपलब्ध धन का उपयोग करने की अनुमति है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com