अमेरिका बोला- इजरायल हमले रोकने के लिए तैयार है

इजरायल और हमास के बीच लगातार युद्ध बढ़ता जा रहा है। बीते कई दिनों से दोनों के बीच भीषण युद्ध जारी है और इस युद्ध के दौरान अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है।

वहीं, गाजा के अधिकारियों ने कहा कि इजराइल ने शुक्रवार को कम से कम तीन अस्पतालों पर या उसके आस-पास हवाई हमले किए, जिससे फिलिस्तीनी एन्क्लेव की अनिश्चित स्वास्थ्य प्रणाली पर और दबाव पड़ा क्योंकि यह हमास आतंकवादियों के खिलाफ इजराइल के युद्ध में घायल या विस्थापित हुए हजारों लोगों से निपटने के लिए संघर्ष कर रहा है।

गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-किद्रा ने अल जजीरा टेलीविजन को बताया, इजरायली कब्जे ने पिछले घंटों के दौरान कई अस्पतालों पर एक साथ कई हमले किए।

चिकित्सा सुविधाओं में गाजा का सबसे बड़ा अस्पताल, अल शिफा शामिल है, जहां इजरायल ने कहा कि हमास के पास छिपे हुए कमांड सेंटर और सुरंगें हैं, हमास इन आरोपों से इनकार करता है।

किद्रा ने कहा कि इजरायल ने गाजा सिटी मेडिकल कॉम्प्लेक्स के प्रांगण को निशाना बनाया और हताहत हुए, लेकिन उन्होंने विवरण नहीं दिया।

इजरायल की सेना ने किद्रा के बयान पर तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की, जिसे रॉयटर्स स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं कर सका।

गाजा के अस्पतालों को इजरायल के महीने भर पुराने सैन्य अभियान के पीड़ितों की देखभाल करने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है, जिसका उद्देश्य फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास को खत्म करना है, क्योंकि चिकित्सा आपूर्ति, साफ पानी और बिजली जनरेटर के लिए ईंधन खत्म हो गया है।

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि गाजा के 35 अस्पतालों में से 18 और 40 अन्य स्वास्थ्य केंद्र या तो बमबारी से हुई क्षति या ईंधन की कमी के कारण सेवा से बाहर हैं।

फलस्तीनी मीडिया ने शुक्रवार को अल शिफा का वीडियो फुटेज प्रकाशित किया, जिसे रॉयटर्स तुरंत प्रमाणित करने में सक्षम नहीं था, उसने कहा कि यह एक पार्किंग स्थल पर इजरायली हमले के बाद का दृश्य दिखाता है जहाँ विस्थापित फलस्तीनियों को आश्रय दिया गया था और पत्रकार देख रहे थे।

ह्यूमन राइट्स वॉच ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर कहा, आस-पास (अल शिफा) चल रहे हमलों और लड़ाई के साथ, हम वहां हजारों नागरिकों की भलाई के बारे में गंभीर रूप से चिंतित हैं, उनमें से कई बच्चे हैं, जो चिकित्सा देखभाल और आश्रय की तलाश में हैं।

किद्रा ने कहा कि अल-रंतीसी बाल चिकित्सा अस्पताल और अल-नस्र चिल्ड्रन हॉस्पिटल शुक्रवार को “सीधे हमलों और बमबारी की एक श्रृंखला देख रहे हैं”।

उन्होंने कहा कि अल-रंतीसी में अस्पताल के मैदान पर हुए हमलों में वाहनों में आग लगा दी गई लेकिन उन्हें आंशिक रूप से बुझा दिया गया।

इजरायल विराम के लिए सहमत है- अमेरिका

इजरायल ने 7 अक्टूबर को गाजा से दक्षिणी इजरायल पर सीमा पार हमास के हमले के जवाब में अपना हमला किया, जिसमें इजरायल का कहना है कि 1,400 लोग, ज्यादातर नागरिक मारे गए और लगभग 240 को बंधक बना लिया गया।

इसरायल का कहना है कि गाजा में उसके 35 सैनिक मारे गए हैं। फलस्तीनी अधिकारियों ने कहा कि गुरुवार तक हवाई और तोपखाने हमलों में 10,812 गाजा निवासी मारे गए, जिनमें से लगभग 40% बच्चे थे।

एक मानवीय आपदा सामने आई है क्योंकि भोजन और पानी जैसी बुनियादी आपूर्ति ख़त्म हो गई है और गोलाबारी के कारण नागरिक अपने घरों से विस्थापित हो गए हैं।

इजरायल की सेना ने कहा है कि उसके पास सबूत हैं कि हमास गाजा के तहत एक व्यापक सुरंग नेटवर्क में कमांड पोस्ट और प्रवेश बिंदुओं को छिपाने के लिए अल शिफा और इंडोनेशियाई अस्पताल जैसे अन्य अस्पतालों का उपयोग करता है।

शरणार्थी शिविरों, एक चिकित्सा काफिले और अस्पतालों के पास घातक हवाई हमलों ने पहले ही इजरायल के कुछ पश्चिमी सहयोगियों के बीच अपनी सेना के अंतरराष्ट्रीय कानून के पालन को लेकर बहस को तेज कर दिया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरुवार को एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि इजरायल का “आतंकवादियों और नागरिकों के बीच अंतर करना और अंतरराष्ट्रीय कानून का पूरी तरह से पालन करना दायित्व है।”

व्हाइट हाउस ने गुरुवार को कहा कि इजरायल उत्तरी गाजा के कुछ हिस्सों में प्रतिदिन चार घंटे के लिए सैन्य अभियान रोकने पर सहमत हो गया है, लेकिन लड़ाई में कमी आने का कोई संकेत नहीं है, जिसने समुद्र तटीय इलाके को बर्बाद कर दिया है।

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि ये ठहराव, जो लोगों को दो मानवीय गलियारों से भागने की इजाजत देगा और बंधकों की रिहाई के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, महत्वपूर्ण पहला कदम थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com