डेंट जैसी परेशानियों के लिए न लें इंश्योरेंस क्लेम

अक्सर ट्रैफिक के दौरान कार पर स्क्रैच और डेंट लग जाते हैं। जिससे कार काफी खराब दिखाई देती है। इसे ठीक करवाने के लिए लोग कई बार इंश्योरेंस क्लेम ले लेेते हैं। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि क्या ऐसा करना आपकी कार के सही होगा या फिर इससे बाद में बड़ी परेशानी हो सकती है।

न लें छोटे क्लेम
कई बार लोग अपनी कार में छोटी-छोटी चीजों के लिए भी इंश्योरेंस क्लेम ले लेते हैं। ऐसा करने पर उस समय तो उनकी कार में आ रही परेशानी काफी कम कीमत में ठीक हो जाती है। लेकिन इससे भविष्य में अगर कोई बड़ी परेशानी हो जाए तो समस्या होती है। जिसमें समय और पैसा दोनों खर्च होते हैं।

नहीं मिलता एनसीबी
इंश्योरेंस कंपनियों की ओर से कार की पॉलिसी पर एनसीबी दी जाती है। एनसीबी को नो क्लेम बोनस भी कहा जाता है। यह उन पॉलिसी पर दिया जाता है जिसमें पॉलिसी की अवधि के दौरान कभी क्लेम नहीं लिया गया हो। यह 10 फीसदी से 50 फीसदी तक होता है। इसका फायदा यह होता है कि इंश्योरेंस पॉलिसी रिन्यू करवाते हुए जो प्रीमियम हमें देना होता है, उसमें एनसीबी की छूट मिलने पर प्रीमियम कम हो जाता है।

बार-बार क्लेम लेने से होगी परेशानी
अगर कोई व्यक्ति अपनी कार के लिए इंश्योरेंस कंपनी से बार-बार क्लेम लेता है तो कई बार कंपनियों की ओर से ऐसे ग्राहक को क्लेम पास करवाने में परेशानी भी हो सकती है। बार बार क्लेम के कारण कंपनियां क्लेम पास करने से पहले कड़ी जांच करती हैं। जिस कारण कई बार जरुरत के समय क्लेम लेने में परेशानी और देरी हो जाती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com