फोन से डिलीट हो गई हैं तस्वीरें तो परेशान ना हों

कई बार हम गलती से अपने से उन फोटोज वीडियोज को भी डिलीट कर देते हैं जिन्हें डिलीट नहीं करना होता है। डिलीट करने के बाद हम रिकवरी के लिए परेशान हो जाते हैं। ऐसा होना लाजिमी भी है, क्योंकि हो सकता है कि आपने जो तस्वीरें डिलीट की हैं उनमें कुछ जरूरी तस्वीरें हों। खैर, यदि आपको कुछ टिप्स पता है तो आप डिलीट हुए फोटो-वीडियो को रिकवर भी कर सकते हैं। 

यदि आप गैलरी के तौर पर अपने फोन में गूगल फोटोज का इस्तेमाल करते हैं तो डिलीट हुई तस्वीरों को रिकवर करना बहुत ही आसान है। वैसे सभी एंड्रॉयड फोन में गूगल का फोटोज एप डिफॉल्ट रूप से होता है। गूगल फोटोज में फोटो बैकअप का भी ऑप्शन होता है जिसकी मदद से आप गूगल ड्राइव पर फोटो का बैकअप भी ले सकते हैं। यदि गूगल फोटोज से फोटो डिलीट हो गई हैं तो आप परेशान ना हों। एप को ओपन करें और साइड मीनू से Trash या Bin को सेलेक्ट करें। वहां आपको सभी डिलीट हुई तस्वीरें मिल जाएंगी। अब जिन फोटो को वापस पाना चाहते हैं उन्हें सेलेक्ट करें रिकवर कर लें। डिलीट करने के बाद आप 60 दिन के अंदर फोटो को रिकवर कर सकते हैं।

फोन की मेमोरी कार्ड से डिलीट हुई तस्वीरें कैसे मिलेंगी।

वैसे तो आजकल मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल बहुत ही कम लोग करते हैं लेकिन यदि उन कम लोगों में से आप भी एक हैं तो आप मेमोरी कार्ड से डिलीट हुए फोटो को भी रिकवर कर सकते हैं। इसके लिए मेमोरी कार्ड को फोन से निकालकर किसी कार्ड रीडर की मदद से कंप्यूटर में लगाएं और किसी भी रिकवरी सॉफ्टवेयर से आप फोटो वापस पा सकते हैं, क्योंकि डिलीट हुए डाटा मेमोरी कार्ड में तब तक रहते हैं जब तक कोई अन्य डाटा उसमें कॉपी नहीं किए जाते हैं। रिकवरी के लिए आप कंप्यूटर में EaseUS Data Recovery Wizard जैसे सॉफ्टवेयर की मदद ले सकते हैं।

एंड्रॉयड फोन से डिलीट हुए फोटोज कैसे मिलेंगे

एंड्रॉयड फोन में फोटो रिकवरी के लिए सबसे बेहतरीन एप DiskDigger है। इस एप को आप गूगल प्ले-स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप से आप डिलीट हुए वीडियो भी वापस पा सकते हैं। यदि आप फोटो और वीडियो के अलावा कुछ और वापस पाना चाहते हैं तो आपको पैसे देने होंगे, हालांकि यह उन्हीं फोटो को रिकवर करता है जो करप्ट नहीं हुए हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com