अपनी सीमा पार करते हुए भारत के आंतरिक मामले में एक बार फिर से दखल दे रहा अमेरिका..

भारत के मित्र रूस ने जम्मू-कश्मीर, लद्धाख और अरुणाचल प्रदेश को भारत का अभिन्न हिस्सा माना है। रूसी सरकार द्वारा जारी किए गए SCO सदस्य देशों के नक्शे में यह बात देखने को मिली है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जारी किए गए नक्शे में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (POK) और अक्साई चिन के साथ ही पूरे अरुणाचल प्रदेश को भारत के हिस्से के तौर पर दर्शाया गया है। पाकिस्तान और चीन के SCO के सदस्य देश होने के बावजूद मॉस्को ने यह कदम उठाया है। 

इस नक़्शे ने इंटरनेशनल लेवल पर और SCO के अंदर जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर भारत पक्ष को और मजबूत किया है। बता दें कि हाल ही में अमेरिकी राजदूत ने हाल ही में POK का दौरा किया था। उन्होंने इस इलाके को ‘आजाद कश्मीर’ बताया था। जर्मन विदेश मंत्री ने भी हाल ही में भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर विवाद को सुलझाने में यूनाइटेड नेशंस (UN) की भूमिका का सुझाव दिया था।

बता दें कि चीन द्वारा हाल ही में SCO के लिए जारी किए गए नक़्शे में भारत के कुछ इलाकों को अपने इलाके के हिस्से के तौर पर दिखाकर अपनी विस्तारवाद की नीति को फिर उजागर किया था। एक सरकारी सूत्र ने बताया है कि SCO के संस्थापक सदस्यों में से एक रूस द्वारा भारत के नक्शे के सही चित्रण ने सीधे रिकॉर्ड स्थापित किया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com