जानिए कब्ज दूर करने के ये खास घरेलू उपाय

कब्ज की समस्या से आजकल हर कोई परेशान रहता है. वहीं कब्ज की वजह से भूख न लगना, जी मिचलाना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए कब्ज (Constipation) से राहत पाने के लिए हमें अपनी डाइट में पोषण से भरपूर चीजों का शामिल करना चाहिए. वहीं बता दें हेल्दी डाइट शरीर को स्वस्थ रखने का काम करती है. ऐसे में अगर आप भी कब्ज की शिकायत से लोग परेशान रहते हैं तो आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से कब्ज की शिकायत से छुटकारा पा सकते है?


कब्ज दूर करने के घरेलू उपाय-
पानी (Water)

कब्ज की समस्या का एक कारण पानी की कमी भी हो सकती है. इसलिए दिनभर में भरपूर मात्रा में पानी पीएं यानि दिनभर में 7 से 8 गिलास पानी सेहत के साथ-साथ कब्ज से भी राहत दिलाने में मददगार हो सकता है.
कच्चा केला (Raw banana)-
कच्चे केले में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. बता दें कच्चे केले में मौजूद फाइबर कब्ज के प्रभाव को सामान्य करने में मदद कर सकता है. इसे खाने से कब्ज की समस्या से बचा जा सकता है.
नींबू (Lemon)-
नींबू का रस पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद करता है. इससे शरीर में मौजूद विषाक्त कण निकल जाते हैं. इसके लिए फ्रेश नींबू की लेमन टी (lemon tea) का सुबह सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर होती है.
दही (lemon tea)-
दही में कैल्शियम और फाइबर (calcium and fiber) के गुण पाए जाते हैं. दही के सेवन से क्बज की समस्या से छुटकारा पाया जाता है. इसलिए आप रोजाना दही का सेवन जरूर करें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com