क्रीमिया में शक्तिशाली विस्फोट के वजह से हुए नुकसान की जांच करेंगे रूसी गोताखोर

रूसी गोताखोर रविवार को क्रीमिया में रूस के सड़क और रेल पुल पर एक शक्तिशाली विस्फोट के कारण हुए नुकसान की जांच करेंगे। केर्च जलडमरूमध्य पुल पर शनिवार को विस्फोट हुआ था। ये पुल रूस को क्रीमिया से जोड़ने का काम करता था। 

रूसी समाचार एजेंसियों ने उप प्रधानमंत्री मरात खुसनुलिन के हवाले से कहा कि गोताखोर सुबह 6 बजे (0300 GMT) काम शुरू करेंगे, जलरेखा के ऊपर अधिक विस्तृत सर्वेक्षण के दिन के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।

क्रीमिया के रूसी गवर्नर सर्गेई अक्स्योनोव ने संवाददाताओं से कहा, स्थिति प्रबंधनीय है – यह अप्रिय है, लेकिन घातक नहीं है।

jagran

उन्होंने कहा कि प्रायद्वीप में एक महीने का ईंधन और दो महीने से अधिक का भोजन था। रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि दक्षिणी यूक्रेन में उसके बलों को मौजूदा भूमि और समुद्री मार्गों के माध्यम से “पूरी तरह से आपूर्ति” की जा सकती है।

रूस ने 2014 में यूक्रेन से क्रीमिया को जब्त कर लिया था और इस क्षेत्र को रूस के परिवहन नेटवर्क से जोड़ने वाले 19km क्रीमियन ब्रिज को चार साल बाद राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा बड़ी धूमधाम से खोला गया था।

कीव की मांग है कि रूसी सेना काला सागर प्रायद्वीप छोड़ दे, साथ ही साथ यूक्रेनी क्षेत्र को भी छोड़ दें जिसे उन्होंने फरवरी में पुतिन द्वारा शुरू किए गए आक्रमण में जब्त कर लिया था।

ये पुल रूसी सेना के लिए एक प्रमुख मार्ग है जो दक्षिणी यूक्रेन के खेरसॉन क्षेत्र के अधिकांश हिस्से को नियंत्रित करता है और सेवस्तोपोल के रूसी नौसैनिक बंदरगाह के लिए, जिसके गवर्नर ने स्थानीय लोगों से कहा, “शांत रहें और घबराएं नहीं।”

यह अभी तक स्पष्ट नहीं था कि विस्फोट एक जानबूझकर किया गया हमला था, लेकिन इस तरह के एक हाई-प्रोफाइल ढांचे को नुकसान रूस के लिए कई युद्ध के मैदानों में हार के बीच हुआ और क्रेमलिन को और आश्वस्त कर सकता है कि संघर्ष की योजना बनने जा रही है।

पुतिन ने शनिवार को एक डिक्री पर हस्ताक्षर किए जिसमें पुल के साथ-साथ क्रीमिया को बिजली और प्राकृतिक गैस की आपूर्ति करने वाले बुनियादी ढांचे के लिए कड़ी सुरक्षा का निर्देश दिया गया और जांच का आदेश दिया गया।

रूस के ऊर्जा मंत्रालय ने कहा कि क्रीमिया के पास 15 दिन के लिए पर्याप्त ईंधन है। उन्होंने कहा कि मंत्रालय स्टॉक फिर से भरने के तरीकों पर काम कर रहा है।

अधिकारियों ने अगली सूचना तक पुल पर यात्री ट्रेनों की आवाजाही को निलंबित कर दिया गया है। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को विस्फोट के बारे में जानकारी दे दी गई है और उन्होंने आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए एक सरकारी समिति बनाने का आदेश दिया है।

क्रीमिया की रूस समर्थित क्षेत्रीय संसद के अध्यक्ष ने विस्फोट के लिए यूक्रेन को जिम्मेदार बताया है। हालांकि, उन्होंने कहा कि पुल को कम नुकसान पहुंचा है और तुरंत इसकी मरम्मत की जाएगी।

क्रीमिया की संसद ‘स्टेट काउंसिल आफ द रिपब्लिक’ के अध्यक्ष व्लादिमीर कोन्स्टेंटिनोव ने टेलीग्राम ऐप पर यूक्रेन के बारे में कहा, अपने 23 साल के शासन में उन्होंने कुछ भी ऐसा नहीं बनाया जिसपर ध्यान दिया जा सके, लेकिन वे रूसी पुल को नुकसान पहुंचाने में कामयाब रहे हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com