31 दिसंबर के बाद बिना फास्टैग लगे वाहनों से दोगुना टैक्स वसूल करने की तैयारी कर रही NHAI

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने गाइडलाइन जारी कर एक जनवरी 2021 से सभी टोल प्लाजा को कैशलेस करने की योजना बनाई है। वहीं 31 दिसंबर के बाद बिना फास्टैग लगे वाहनों से दोगुना टैक्स वसूल करने की तैयारी है। दूसरी तरफ भारत-नेपाल की अंतरराष्ट्रीय सीमा के करीब नौतनवां के राष्ट्रीय राजमार्ग पर छपवा टोल प्लाजा पर नेटवर्क की खराबी से टोल कर्मी परेशान हैं।

एनएचएआई के आदेशों का पालन करते हुए टोल कर्मियों द्वारा भले ही मुनादी, बैनर तथा पंपलेट के माध्यम से लोगों को फास्टैग के लिए जागरूक किया जा रहा हो, लेकिन समय-समय पर नेटवर्क की खराबी परेशानी बढ़ा रही है। आलम यह है कि छपवा टोल प्लाजा पर छह लेन फास्टैग लेन तथा दो वीआईपी लेन है। नेटवर्क खराबी से प्लाजा पर आए दिन वाहनों का जाम लग जाता है।

नौतनवां निवासी मनोज कुमार राणा का कहना है कि एनएचएआई नई गाइडलाइन लागू करने को लेकर जल्दबाजी कर रहा है। सीमावर्ती क्षेत्र होने के कारण नेटवर्क खराबी की समस्या यहां आम बात है। अब एकाएक एक जनवरी से बगैर फास्टैग वाहनों से दोगुना टोल टैक्स की वसूली ठीक नहीं है।

नौतनवां कस्बे के निवासी ईश्वर जायसवाल ने कहा कि अभी बहुत से ऐसे लोग हैं, जिन्हें टोल प्लाजा के इस नए नियम की जानकारी नहीं है। बेहतर होता कि प्लाजा कर्मी पहले नेटवर्क की समस्या को दुरुस्त करते क्योंकि यहां नेटवर्क की ही सबसे बड़ी समस्या है।

टोल प्लाजा छपवा प्रबंधक उत्तम राय ने कहा कि एनएचएआई द्वारा लोगों के समय और ईंधन की बचत को देखते हुए प्लाजा को कैशलेस किया जा रहा है। नियम का पालन करते हुए, एक जनवरी से बगैर फास्टैग वाहनों को दोगुना टोल टैक्स देने के बाद ही प्लाजा क्रॉस करने की अनुमति मिल सकेगी। खराब नेटवर्क के कारण थोड़ी बहुत समस्या हो रही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com