आखिरी कगार पर हैं कोरोना वैक्‍सीन के ट्रायल, एशियाई देशों ने भी की सौदा

अपने पार्टनर BioNTech SE के साथ फाइजर (Pfizer Inc), मॉडर्ना और एस्‍ट्राजेनेका ने दिखाया है कि उनके प्रायोगिक वैक्‍सीन कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने में सक्षम हैं। आने वाले सप्‍ताह में यदि इन्‍हें मंजूरी दे दी जाती है तब कंपनी का कहना है कि तुरंत ही वितरण शुरू कर दिया जाएगा। लेकिन कुछ एशियाई देशों को शुरुआत में बड़ी खेप दी जाएगी।

ऑस्ट्रेलिया

जानें इन एशियाई देशों में वैक्‍सीन अपडेट-

ऑस्‍ट्रेलिया वैक्‍सीन की कुल 135 मिलियन डोज खरीदने को तैयार है जिसमें से एस्‍ट्राजेनेका (AstraZeneca) की 34 मिलियन, नोवावैक्‍स (Novavax Inc) कह 40 मिलियन, फाइजर (Pfizer) की 10 मिलियन और CSL Ltd की 51 मिलियन होगी। अगले साल के जनवरी-फरवरी तक यहां एस्‍ट्राजेनेका की 3.8 मिलियन डोज डिलीवर हो जाएगी। 

चीन

चीन ने अभी पश्‍चिमी ड्रग निर्माताओं से वैक्‍सीन के सप्‍लाई डील का ऐलान नहीं किया है। हां यहां एस्‍ट्राजेनेका की वैक्‍सीन को चीन में अगले साल के मध्‍य तक मंजूरी मिल जाएगी और इसके चीनी पार्टनर  शेनझेन कांगताइ बायोलॉजिकल प्रोडक्‍ट ने 2020 के अंत तक 100 मिलियन डोज बनाने की क्षमता को लेकर योजना बनाई है। वहीं फाइजर ने दूसरे चरण के ट्रायल की योजना बनाई है। तिब्‍बत रोडिओला फर्माक्‍यूटिकल होल्‍डिंग (Tibet Rhodiola Pharmaceutical Holding) रूसी वैक्‍सीन स्‍पूतनिक V को ला रहा है और  चीन में इसके ट्रायल की योजना भी है। चीन ने तीन और वैक्‍सीन को मंजूरी दी है जो Sinovac और देश की सिनोफार्म (Sinopharm) है। 

भारत

एस्‍ट्राजेनेका वैक्‍सीन का निर्माण करने वाली भारत की  सीरम इंस्‍टीट्यूट ने कहा कि 23 नवंबर को कहा कि इस साल के अंत तक आपातकाल इस्‍तेमाल के लिए मंजूरी दी गई है जबकि इसे पूरी तरह अप्रूवल मिलने के बाद अगले साल फरवरी या मार्च में सबके लिए रिलीज किया जाएगा। 

बांग्लादेश

बांग्‍लादेश ने भारती की सीरम इंस्‍टीट्यूट के साथ डील किया है जिसके तहत यह एस्‍ट्राजेनेका की 30 मिलियन खुराक खरीदेगर। इसके अलावा यहां गावी को  68 मिलियन डोज को भी सब्‍सिडाइज रेट पर मुहैया कराने की बात है। 

जापान

जापान ने फाइजर से 120 मिलियन डोज, नोवावैक्‍स के 250 मिलियन डोज  और एस्‍ट्राजेनेका से 30 मिलियन डोज के लिए डील की है। यहां फाइजर अगले साल साल की छमाही, एस्‍ट्राजेनेका अगले साल की तिमाही तक पहुंचेगा। साथ ही यह ब्रिटेन की जॉनसन एंड जॉनसन से भी बात कर रहा है। 

वियतनाम

सरकारी अधिकारी के अनुसार COVAX वैक्‍सीन केवल 20 फीसद जनसंख्‍या को मिल सकेगा इसलिए देश में अन्‍य कंपनियों से भी डील की योजना बनाई जा रही है। 

वैक्‍सीन को लेकर ये भी हैं अहम जानकारियां

– चीन ने उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन और उनके परिवार को प्रायोगिक कोरोना वायरस वैक्‍सीन उपलब्‍ध कराई है। यह जानकारी अमेरिकी विश्‍लेषक ने दो अज्ञात जापानी खुफिया स्रोतों के हवाले से मंगलवार को दी। 

–  दुनिया के सबसे बड़े मानवीय नेटवर्क ने सरकारों व संस्‍थानों से कोविड-19 वैक्‍सीन के बारे में वायरल हो रहे फेक न्‍यूज पर लगाम लगाने का आग्रह किया ओर कहा कि यह ‘दूसरी महामारी’ बन गई है। 

– कोरोना वायरस वैक्‍सीन को मंजूरी देने वाला पहला पश्‍चिमी देश बनने की रेस में ब्रिटेन।  UK के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Prime Minister Boris Johnson) ने सोमवार को कहा कि उन्‍हें ऐसी उम्‍मीद है कि दो बेहतरीन कोरोना वायरस वैक्‍सीन को जल्‍द ही मंजूरी मिल जाएगी। इस क्रम में फाइजर (Pfizer-BioNTech) व ऑक्‍सफोर्ड-एस्‍ट्राजेनेका शामिल हैं। 

अमेरिका में सुरक्षित वैक्‍सीन होगा मुफ्त, बाइडन-हैरिस का आश्‍वासन

एक ओर जहां दुनिया भर में कोविड-19 संक्रमण का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है वहीं वैक्‍सीन के इंतजार करते तमाम देश पल-पल की गिनती कर रहे हैं। मंगलवार को वैश्‍विक संक्रमितों की संख्‍या  6 करोड़ 30 लाख से अधिक हो गई और मरने वालों का आंकड़ा 14 लाख 60 हजार के पार चला गया। इस क्रम में अमेरिका की कमान संभालने वाले नए बाइडन-हैरिस प्रशासन की ओर से यह आश्‍वासन दिया गया है कि सुरक्षित और प्रभावी वैक्‍सीन सबको मुफ्त में मुहैया कराई जाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com