काशी : बाबतपुर एयरपोर्ट से हेलीकाप्टर से सीधे खजूरी स्थित हेलीपैड पहुंचेंगे : PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 नवंबर को देव दीपावली पर वाराणसी आ रहे हैं। पीएम मोदी प्रयागराज वाराणसी सिक्सलेन की सौगात के बाद काशी में दो जनसभाओं को संबोधित करेंगे। पीएम खजूरी में करीब 10 हजार लोगों की मौजूदगी में जनसभा के बाद राजघाट में दीपोत्सव को संबोधित करेंगे। पीएम की दोनों ही जनसभाओं को सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित किया जाएगा। इसके अलावा पीएम वाराणसी में 50 किलोमीटर से ज्यादा सड़क मार्ग से भी यात्रा करेंगे। पीएम के रूट को अंतिम रूप देने की कवायद की जा रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 नवंबर को बाबतपुर एयरपोर्ट से हेलीकाप्टर से सीधे खजूरी स्थित हेलीपैड पहुंचेंगे। यहां नेशनल हाईवे-19 हंडिया से राजातालाब खंड के सिक्सलेन परियोजना का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद पीएम यहां मौजूद लोगों को संबोधित करेंगे।
यहां से पीएम का हेलीकाप्टर डोमरी हेलीपैड पहुंचेगा और वहां से सीधे वह काशी विश्वनाथ कॉरिडोर पहुंचकर करीब आधे घंटे निरीक्षण करेंगे। राजघाट पर दीपोत्सव और सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद पीएम देव दीपावली पर घाटों पर मौजूद लोगों को संबोधित करेंगे। राजघाट से संत रविदास घाट तक दीपोत्सव को निहारने के बाद वह लंका से सारनाथ सड़क मार्ग से जाएंगे। सारनाथ में लाइट एंड साउंड शो देखने के बाद सड़क मार्ग से ही वे बाबतपुर एयरपोर्ट जाएंगे।
सारनाथ में सिंहपुर रिंग रोड से मुगदलपुर तक बैरिकेडिंग

प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था के लिए सारनाथ में सिंहपुर रिंग रोड से मुगदलपुर तक बल्ली लगाकर बैरिकेडिंग की गई है। सड़क किनारे साफ सफाई भी चल रही है। पुरातात्विक खंडहर परिसर में भगवान बुद्ध के जीवन पर आधारित लाइट एंड साउंड शो के लिए पेड़ों की छंटाई सहित अन्य काम किए जा रहे हैं।

देव दीपावली पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को लेकर सरकारी अमला तैयारी में जुट गया है। मंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी ने बृहस्पतिवार को तैयारियों का जायजा लिया। उनके साथ कई अधिकारी भी मौजूद थे। पीएम के संभावित कार्यक्रम को लेकर भैंसासुर घाट पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है और मंच भी बनना तय हुआ है। मंच बनाने का काम करने वाली कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर मनीष ने बताया कि पीएम मोदी के कार्यक्रम के लिए घाट पर 60 फुट लंबा और 40 फुट चौड़ा मंच तैयार किया जाना है। यह जमीन से चार फीट ऊपर रहेगा। वहीं, सरकारी अमला घाटों पर रंग रोगन कराने के साथ सफाई के लिए विशेष अभियान चला रहा है।
लखनऊ से मंगाई गई जेटी

देव दीपावली पर्व पर पीएम मोदी की मौजूदगी और घाटों पर होने वाली लोगों की भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन राजघाट से ललिता घाट के बीच जेटी लगाएगा। वहीं, प्रधानमंत्री के राजघाट पर संभावित कार्यक्रम को देखते हुए उनके क्रूज से उतर कर घाट पर आने और जाने के लिए भी जेटी लगाई जाएगी। इसके लिए लखनऊ से सड़क मार्ग से जेटी मंगाई गई।

खजूरी स्थित कार्यक्रम स्थल पर बन रहे पंडाल व मंच को मूर्त रूप देने में सैकड़ों कामगार लगे हैं। मंच 60 फीट चौड़ा, 32 फीट लंबा व और आठ फीट ऊंचा होगा। विशाल पंडाल में पांच हजार कुर्सियां लगाई जा रही हैं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए सामाजिक दूरी के मद्देनजर प्रत्येक कुर्सी की दूरी दो गज रहेगी। सभास्थल पर चार द्वार में से एक वीआईपी व तीन आमजन के लिए होंगे। चार स्विस कॉटेज में दो पीएम और दो वीआईपी के लिए होंगे। पंडाल वाटर प्रूफ होगा।

प्रधानमंत्री के आगमन को देखते हुए इस बार गंगा पार रेती पर दीपों की रोशनी में श्री काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का मॉडल भी रोशन होगा। मॉडल वाराणसी विकास प्राधिकरण की ओर से बनाया जाएगा। गंगा के उस पार रेती में करीब पांच लाख दीपक जलाए जाएंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com