कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए पूरी तरह हाई अलर्ट पर हरियाणा…

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए हरियाणा पूरी तरह हाई अलर्ट पर है। प्रदेश में एक मरीज में कोरोना जांच पॉजीटिव होने की पुष्टि की खबर है। इससे हड़कंप मच गया है। राज्‍य में काेरोना वायरस COVID-19 के संक्रमण को रोकने के लिए सभी ऐहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए अस्‍पतालों को मेडिकल कॉलेजों से जोड़ा जा रहा है। सभी जिला अस्पतालों को मेडिकल कॉलेज से जोड़ा गया है। इनमें वेंटिलेटर समेत सभी उपकरण मौजूद होंगे। रोडवेज की सभी बसें सैनिटाइज की जाएंगी।  राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य और मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वायरस से नहीं डरने का संदेश देते हुए माकूल इंतजाम होने का भरोसा दिलाया है।

गुरुग्राम की युवती में कोरोना पॉजीटिव की पुष्टि

सेक्टर-9ए में रहने वाली एक 29 साल की युवती में कोरोना पॉजीटिव की पुष्टि हुई है। सेक्टर दस स्थित सरकारी अस्पताल में बनाए गए आइसोलेशन सेंटर में मरीज को भर्ती किया गया है। वह हाल ही में मलेशिया से लौटी थी और लौटते ही बीमार पड़ गई। बीमार पड़ने के दो दिनों के बाद सरकारी अस्पताल में दवा लेने पहुंची थी। डॉक्टरों ने मरीज में लक्षण देखकर सैंपल जांच के लिए भेजे थे। शनिवार को आई रिपोर्ट में महिला कोरोना वायरस से ग्रस्त मिली है। अभी दोबारा सैंपल पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल्स भेजे जाएंगे और उसकी रिपोर्ट के बाद ही बताया जाएगा कि वह कोरोना वायरस से ग्रस्त है या नहीं।

कैथल में मलेशिया से लौटे व्यक्ति को  आइसोलेशन वार्ड में दाखिल किया

कैथल में मलेशिया से लौटे एक व्यक्ति को यहां आइसोलेशन वार्ड में दाखिल किया गया है। खून के सैंपल लेकर जांच के लिए मेडिकल कॉलेज सोनीपत भेजे गए हैं। सिविल सर्जन राकेश सहल ने बताया कि संदिग्ध व्यक्ति में कुछ लक्षण नजर आने के बाद उसे स्पेशल वार्ड में दाखिल कर दिया गया है।

एमडीयू ने खेल आयोजनों को किया स्थगित

रोहतक के महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय ने जहां शिक्षण कार्य 31 तक पूर्ण रूप से बंद कर दिए हैं, वहीं खेल प्रतियोगिताओं पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालय प्रतियोगिताओं को स्थगित कर दिया है और अन्य विश्वविद्यालयों में टीमें भेजने पर भी रोक लगा दी है। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के खेल विभाग में 18 मार्च से अखिल भारतीय फाइव-एस हॉकी प्रतियोगिता का आयोजन होना था।

 जिला अस्‍पतालों में वेंटिलेटर सहित सभी आवश्‍यक उपकरणों के प्रबंध किए गए

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने ट्वीट कर कोरोना जैसे वायरस से बचने के लिए शाकाहारी बनने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि वक्त की मांग है कि लोगों को शाकाहारी बनना चाहिए। मांसाहारी भोजन से कोरोना जैसे वायरस को बढ़ावा देते हैं। अधिकारियों को  नियमित बैठक करने का निर्देश देते हुए विज ने कहा कि प्रदेश में कोरोना वायरस का कोई मरीज नहीं है।

कोरोना जैसी बीमारियों से बचाव के लिए स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने दी शाकाहारी बनने की सलाह

उन्होंने बताया कि इटली से आए कुछ नागरिक जो पॉजिटिव पाए गए हैं,  उन्हें गुरुग्राम के एक प्रतिष्ठित अस्पताल में रखा गया है।  विज ने बताया कि प्रदेश में विदेश यात्रा से लौटे कुल 1754 लोगों को निगरानी में रखा गया है। इनमें से 44 लोगों में लक्षण पाए जाने पर उनके सैंपल लिए गए। इनमें से 40 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई तथा चार सैंपलों की रिपोर्ट आनी शेष है।

विदेश से लौटे 1754 लोगों को निगरानी में रखा गया, 44 लोगों में लक्षण पाए गए  

कोरोना की जांच के लिए पीजीआइएमएस रोहतक तथा बीपीएस खानपुर कलां मेडिकल कॉलेज में दो लैब चुनी गई हैं। इसके अलावा हर जिले में आइसोलेशन वार्ड बनाते हुए क्वारंटाइन के लिए संस्थान चिन्हित किए गए हैं। सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में एपिडेमिक एक्ट के तहत फ्लू कॉर्नर खोलने के निर्देश दिए गए हैं और हर अस्पताल में दो-दो स्पेशल एंबुलेंस का प्रबंध किया गया है। आयुष विभाग द्वारा 100  कैंप लगाकर लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ मुफ्त में इवाइयां बांटने के निर्देश दिए गए हैं।

———-

बसों की धुलाई के बाद स्प्रे, परिचालक को सौंपे सैनिटाइजर

कोरोना वायरस को रोकने के लिए परिवहन महकमे के निदेशक वीरेंद्र दहिया ने एडवाइजरी जारी की है। सभी बसों की नियमित रूप से वाशिंग कराई जाएगी और फिर वायरस को बेअसर करने के लिए स्प्रे कराया जाएगा। परिचालकों को भी सैनिटाइजर साथ रखना होगा जो टिकट देने के बाद हाथ धोते रहेंगे। इससे रोडवेज कर्मचारी भी इस वायरस के प्रभाव से दूर रहेंगे। सभी बस अड्डों पर बने टॉयलेट में भी सैनिटाइजर रखने के आदेश दिए गए हैं। रोडवेज बसों में रोजाना करीब दस लाख लोग सफर करते हैं।

——-

सफाई कर्मचारियों ने बचाव के लिए मांगे उपकरण

नगरपालिका कर्मचारी संघ के राज्य प्रधान नरेश कुमार शास्त्री ने सफाई कर्मचारियों एवं सीवर मैनो के साथ  दोयम दर्जे का व्यवहार करने का आरोप लगाते हुए कहा कि अभी तक उन्हें मास्क, सेनेटाइजर, डिटॉल साबुन उपलब्ध नहीं कराए गए हैं। इससे सफाई कर्मचारियों में दहशत का माहौल बना हुआ है।

घबराएं नहीं, लक्षण पर डॉक्टरों से करें संपर्क : सीएम

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें वह लोगों को वायरस से डरने की बजाय सावधानी बरतने की सलाह देते नजर आते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार कोरोना वायरस को लेकर पूरी तरह सचेत है। मॉस्क, सेनिटाइजर एवं अन्य आवश्यक उपकरणों की कोई कमी नहीं है। हर जिला में सर्विलांस ऑफिसर नियुक्त किए गए हैं और वाट्सअप ग्रप के माध्यम से हर पल सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जा रहा है। अगर किसी में खासी-जुकाम और नाक से पानी सहित वायरस के अन्य लक्षण नजर आते हैं तो तुरंत डॉक्टर के पाए जाएं।

कोरोना के डर से टाला सीएम के कैंप ऑफिस का घेराव

चंडीगढ़। हरियाणा रोडवेज ज्वांइट एक्शन कमेटी ने 15 मार्च को करनाल में मुख्यमंत्री के कैंप कार्यालय का घेराव और प्रदर्शन स्थगित कर दिया है।

श्रीमाता मनसा देवी मंदिर में लगने वाले भंडारे बंद

पंचकूला। कोरोना वायरस के चलते श्रीमाता मनसा देवी मंदिर में लगने वाले भंडारों को 3 अप्रैल तक बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही 25 मार्च से शुरू होने वाले चैत्र नवरात्र मेले के दौरान श्रद्धालुओं को कोरोना से बचाव के लिए जागरूक एवं सचेत करने के लिए पूरे मेला परिसर में व्यापक स्तर पर बोर्ड, फ्लैक्स एवं प्रचार की अन्य सामग्री लगाई जाएगी। माता मनसा देवी के दर्शन करवाने के लिए लाइव टेलिकॉस्ट की सुविधा मुहैया कराई जाएगी, जिससे मेले में भीड़ न एकत्र हो। मेले में भजन कीर्तन के कार्यक्रम भी नहीं होंगे।

मास्क और सेनेटाइजर की कालाबाजारी करने वालों की अब खैर नहीं

प्रदेश सरकार अब उन लोगों से सख्ती से निपटेगी जो मास्क व सेनेटाइजर की कालाबाजारी करेंगे। विशेष चेकिंग अभियान चलाते हुए ऐसे लोगों की धरपकड़ भी की जाएगी। चेकिंग अभियान के दौरान यदि कोई कालाबाजारी करते हुए पकड़ा गया तो उसे सात साल तक की सजा भी दी जा सकती है। प्रदेश सरकार ने इस संदर्भ में केंद्र सरकार की एक अधिसूचना को हरियाणा में लागू कर दिया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com