सऊदी राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान को सत्ता से बेदखल करने की साजिश: शाही महल से जुड़े तीन राजकुमार हिरासत में

सऊदी अरब के शाही महल में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. सऊदी अधिकारियों ने शाही महल से जुड़े तीन राजकुमारों को हिरासत में लिया है. आरोप है कि उन्होंने सऊदी राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान को सत्ता से बेदखल करने की साजिश रची थी.

अमेरिकी अखबारों की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सलमान के इशारे पर हिरासत में लिए जानेवालों में राजकुमार अहमद बिन अब्दुल अजीज और मोहम्मद बिन नायफ हैं.

अहमद बिन अब्दुल अजीज बादशाह सलमान के छोटे भाई हैं. जबकि मोहम्मद बिन नायफ बादशाह के भतीजे हैं. राजकुमार मोहम्मद बिन नायेफ सऊदी अरब की आतंकवाद विरोधी इकाई के प्रमुख भी रह चुके हैं.

बताया जाता है कि दोनों कभी सत्ता के दावेदार रह चुके थे. घटनाक्रम से जुड़े लोगों ने बताया कि अब उन्हें देशद्रोह के आरोप में हिरासत में ले लिया गया है. हिरासत में लिए जानेवालों में मोहम्मद बिन नायेफ के छोटे भाई राजकुमार नवाफ बिन नायेफ भी हैं.

राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान को सत्ता से बेदखली के आरोप में की गई कार्रवाई शुक्रवार की सुबह हुई. 2015 से पहले तक राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान चर्चा और विवादों से दूर थे.

मगर उन्होंने मुल्क की तेल पर निर्भरता को कम करने का बीड़ा उठाया. इसके लिए 2016 में उन्होंने बड़े पैमाने पर आर्थिक विकास और सामाजिक सुधार शुरू किए.

हालांकि उनका ये सुधारवादी कदम आलोचनाओं से परे नहीं रहा. 2018 में इस्तांबुल में सऊदी वाणिज्य दूतावास के अंदर जमाल खशोगी की हत्या के बाद भी राजकुमार विवादों के केंद्र में आ गए थे.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com