अमेरिका जाने वाले भारतीय छात्रों की संख्या बढ़ी, अखिर क्यों…

न्यूयॉर्क में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल एजुकेशन (आईआईई) और अमेरिकी विदेश मंत्रालय के शिक्षा और सांस्कृतिक मामलों के ब्यूरो द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका में अध्ययन कर रहे कुल विदेशी छात्रों की संख्या में तो इजाफा हुआ है वहीं पहली बार किसी अमेरिकी संस्थान में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या में कमी आई है। पिछले साल इसमें तीन प्रतिशत की कमी दर्ज की गयी। मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में अध्ययन करने वाले भारतीयों की संख्या में पिछले साल की तुलना में 5.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गयी है।

2018 की ओपन डोर्स रिपोर्ट ऑन इंटरनेशनल एजुकेशनल एक्सचेंज यहां जारी की गयी जिसके मुताबिक अमेरिका में इस समय कुल 1,96,271 भारतीय पढ़ाई कर रहे हैं और लगातार पांचवें साल भारतीय छात्रों की संख्या बढ़ी है।

जानेंं, जलवायु परिवर्तन ने ​कैसे किया सिंधु घाटी सभ्यता का विनाश…

विमोचन के मौके पर वाणिज्य दूतावास मामलों के मंत्री जोसफ पोंपर ने कहा पिछले 10 साल के आंकड़ों को देखें तो अमेरिका जाकर पढ़ाई करने वालों की संख्या दोगुनी हो गई है। कारण स्पष्ट हैं भारतीय छात्र अच्छी शिक्षा चाहते हैं और अमेरिका लगातार यह दे रहा है। अमेरिका में पढ़ने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय छात्रों में भारतीयों की संख्या 18 प्रतिशत है। इससे ज्यादा संख्या केवल चीन के छात्रों की है। वहीं 2017 की यही रिपोर्ट बताती है कि पिछले साल अमेरिका में आने वाले सर्वाधिक विदेशी विद्यार्थी भारत और चीन के थे लेकिन पहली बार पंजीकरण कराने वाले छात्रों की संख्या में कमी आई है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com