92वें ऑस्कर अवॉर्ड्स में धमाका मचा रही फिल्म 1917

दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित फिल्म अवॉर्ड्स यानि 92वें ऑस्कर अवॉर्ड्स की शुरुआत हो चुकी है. ये अवॉर्ड्स अमेरिका के लॉस एंजेलेस शहर के डॉल्बी थियेटर में हो रहे हैं. सैम मेंडेस द्वारा निर्देशित फिल्म 1917 को अब तक तीन ऑस्कर अवॉर्ड्स मिल चुके हैं. इस फिल्म को बेस्ट सिनेमाटोग्राफी, बेस्ट विजुएल इफेक्ट्स और बेस्ट साउंड मिक्सिंग का ऑस्कर मिला है.

बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म का अवॉर्ड साउथ कोरिया की फिल्म पैरासाइट ने जीता. ये वही कैटेगिरी है जिसमें रणवीर सिंह और आलिया भट्ट की फिल्म गली बॉय नॉमिनेट हुई थी. इस अवॉर्ड को देने के लिए मशहूर एक्ट्रेस पेनोलोपे क्रूज पहुंची थीं. पैरासाइट साउथ कोरिया की पहली ऐसी फिल्म है जो ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुई है और ये फिल्म ऑस्कर अवॉर्ड्स में अपना जलवा भी दिखा रही है.

बता दें कि शो की शुरुआत में ही हॉलीवुड स्टार ब्रैड पिट ने ऑस्कर अवॉर्ड जीत लिया था. ये ब्रैड के करियर का एक्टर के तौर पर पहला ऑस्कर अवॉर्ड है. इसके बाद से ही ऑस्कर अवॉर्ड्स की घोषणाएं जारी हैं.

हॉलीवुड के लेजेंडरी सिनेमाटोग्राफर रोजर डिकिन्स ने अपना दूसरा ऑस्कर अवॉर्ड जीत लिया है. रोजर ने फिल्म 1917 के ये अवॉर्ड जीता है. सैम मेडेंस द्वारा निर्देशित इस फिल्म में प्रथम विश्व युद्ध के दौर को दिखाया गया था. रोजर के इस फिल्म में अद्भुत कैमरा वर्क के चलते उन्हें इस अवॉर्ड का प्रबल दावेदार माना जा रहा था. ये रोजर डिकिन्स का 15वां नॉमिनेशन था और वे अब तक कुल दो ऑस्कर अवॉर्ड्स जीत चुके हैं.

बेस्ट विजुएल इफेक्ट्स का ऑस्कर अवॉर्ड फिल्म 1917 को मिला है. सैम मेडेंस द्वारा निर्देशित इस फिल्म में प्रथम विश्व युद्ध के दौर को दिखाया गया था. इस फिल्म को ऑस्कर अवॉर्ड्स 2020 के लिए 10 नॉमिनेशन मिले थे.

बेस्ट साउंड एडिटिंग का ऑस्कर अवॉर्ड फिल्म फोर्ड vs फेरारी को मिला है. इस फिल्म के अलावा 1917, स्टार वॉर्स, वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड जैसी फिल्मों को साउंड एडिटिंग के लिए नॉमिनेट किया गया था. डॉनल्ड सिलवेस्टर इस अवॉर्ड को लेने पहुंचे. बता दें कि ये डॉनल्ड का पहला ऑस्कर नॉमिनेशन है और वे पहली ही बार में ऑस्कर अवॉर्ड जीतने में कामयाब रहे हैं.

चर्चित फिल्म फोर्ड vs फेरारी ने बेस्ट फिल्म एडिटिंग का ऑस्कर जीत लिया है. इस फिल्म को जेम्स मैनगोल्ड ने डायरेक्ट किया है. ये कहानी दो ऑटोमोबाइल के धुरंधर फोर्ड और फेरारी की है. इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे फेरारी द्वारा अपमानित होने के बाद फोर्ड ने एक रेसिंग कार बनाई थी ताकि वो फेरारी को हरा सके. इस फिल्म में क्रिस्चन बेल और मैट डेमन जैसे सितारे नजर आए थे.

बेस्ट साउंड मिक्सिंग का ऑस्कर अवॉर्ड मार्क टेलर और स्टुअर्ट विल्सन की जोड़ी को मिला है. उन्हें ये ऑस्कर वॉर पीरियड फिल्म 1917 के लिए मिला है. ये मार्क का पहला ऑस्कर अवॉर्ड है. इससे पहले उन्हें तीन नॉमिनेशन मिल चुके हैं वही स्टुअर्ट को इससे पहले छह नॉमिनेशन मिल चुके हैं और उनके करियर का भी ये पहला ऑस्कर अवॉर्ड है.

एक्ट्रेस Laura Dern ने फिल्म मैरिज स्टोरी के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का ऑस्कर जीत लिया है. ये उनके करियर का तीसरा नॉमिनेशन था. इस कैटेगिरी में मार्गेट रॉबी, फ्लोरेंस पग, स्कारलेट योहानसन और कैथी बेट्स जैसी एक्ट्रेसेस शामिल थीं. खास बात ये है कि Dern अपना बर्थ डे भी मना रही हैं. उन्होंने अपनी ऑस्कर स्पीच में कहा कि वे इससे बेहतर बर्थ डे गिफ्ट की उम्मीद नहीं कर सकती थीं.

जैकलीन डुरेन को फिल्म लिटिल वीमेन के लिए बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन का ऑस्कर अवॉर्ड मिला है. बता दें कि इस फिल्म को ऑस्कर 2020 में  6 कैटेगिरी में नॉमिनेशन मिला था जिनमें बेस्ट एडॉप्टेड स्क्रीनप्ले, बेस्ट एक्ट्रेस, बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस, बेस्ट फिल्म जैसे नॉमिनेशन शामिल हैं.

Barabara Ling ने फिल्म वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड के लिए बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन का अवॉर्ड जीता है. इसके अलावा Nancy Haigh को बेस्ट सेट डेकोरेशन का ऑस्कर मिला है. बता दें कि फिल्म वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड के लिए ब्रैड पिट बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का ऑस्कर जीत चुके हैं.

बेस्ट लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड The Neighbors’ Window ने जीता है. इस फिल्म से ब्रदरहुड, नेफ्टा फुटबॉल क्लब, सरिया और ए सिस्टर जैसी फिल्मों को मात दी है. फिल्म के डायरेक्टर मार्शल करी ने इस अवॉर्ड को अपनी मां को डेडिकेट किया है.

साउथ कोरियन स्क्रिप्टराइटर्स Bong Joon Ho और Han Jin Ho की फिल्म पैरासाइट को बेस्ट ओरिजिनल स्क्रीनप्ले का ऑस्कर अवॉर्ड मिला है. ये पहली ऐसी साउथ कोरियन फिल्म है जो नॉमिनेट हुई है और ऑस्कर ट्रॉफी जीतने में कामयाब रही है. इस फिल्म के अलावा मैरिज स्टोरी, वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड, 1917 जैसी फिल्मों को बेस्ट स्क्रीनप्ले के लिए नॉमिनेट किया गया था.

नाजी जर्मनी पर आधारित सैटायर फिल्म जोजो रैबिट को बेस्ट एडॉप्टेड स्क्रीनप्ले का ऑस्कर अवॉर्ड मिला है. इस फिल्म को Taika Waititi ने डायरेक्ट किया है. जोजो रैबिट के अलावा फिल्म दि आयरिशमैन, जोकर और लिटिल वीमेन जैसी फिल्में इस साल ऑस्कर अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेटेड थीं.

हॉलीवुड सुपरस्टार ब्रैड पिट ने इस सेरेमनी का पहला ऑस्कर अवॉर्ड जीत लिया है. उन्होंने फिल्म वन्स अपॉन ए टाइम इन अमेरिका के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का ऑस्कर जीता है. ब्रैड के अलावा इस बार बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के लिए टॉम हैंक्स, एंथोनी हॉपकिन्स, जोए पेस्की और एल पचीनो जैसे सितारे नॉमिनेटेड थे. ब्रैड ने अपनी ऑस्कर स्पीच से पहले सह कलाकार लियोनार्डो डि कैप्रियो को गले लगाया. अपनी ऑस्कर स्पीच में सभी को धन्यवाद दिया. उन्होंने खास तौर पर फिल्म के डायरेक्टर क्वेंटन टैरेंटिनो को शुक्रिया अदा किया. ब्रैड ने इस दौरान 45 सेकेंड्स की स्पीच दी और अपने बेटे को ये अवॉर्ड डेडिकेट किया.

बता दें कि इस साल ग्लोबल एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ऑस्कर अवॉर्ड्स का हिस्सा नहीं हैं. प्रियंका ने इस बारे में अपडेट देते हुए कहा था कि वे ऑस्कर 2020 के लाइव टेलीकास्ट को आम लोगों की तरह ही अपने घर से इंजॉय करेंगीं.

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com