6 महीने में आज सबसे सस्ता हुआ पेट्रोल डीजल के भी हुए दाम कम…

दुनियाभर में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट की वजह से देशभर में रविवार को भी Petrol Diesel Price में भारी कमी देखी गई। दिल्ली-मुंबई सहित देश के प्रमुख महानगरों में लगातार दूसरे दिन पेट्रोल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। विभिन्न शहरों में Petrol Rate में 15-18 पैसे की कमी दर्ज की गई। वहीं, डीजल के दाम में 20-25 पैसे तक की भारी गिरावट दर्ज की गई। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत रविवार को 71.71 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर आ गई। यह छह माह में सबसे सस्ती दर है। शहर में डीजल की कीमत घटकर 64.3 रुपये प्रति लीटर रह गई। शहर में डीजल की कीमत आठ माह के निचले स्तर पर पहुंच गई है।

मुंबई में Petrol Rate 77.4 रुपये

कोलकाता में पेट्रोल का भाव घटकर 74.38 रुपये और डीजल का रेट 66.63 रुपये प्रति लीटर रह गया। मुंबई में पेट्रोल का दाम 77.4 रुपये और 67.34 रुपये प्रति लीटर रह गया। दक्षिणी राज्य चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 74.51 रुपये प्रति लीटर एवं Diesel Rate 67.86 रुपये प्रति लीटर रह गया।

भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रूड ऑयल की कीमतों, रुपये-डॉलर के एक्सचेंज रेट, स्थानीय टैक्स (एक्साइज टैक्स और वैट), ढुलाई पर आने वाले खर्च, डीलर के कमीशन और तेल कंपनियों के मार्जिन पर निर्भर करते हैं। भारत अपनी तेल जरूरतों की पूर्ति के लिए तीन चौथाई हिस्से का आयात करता है। देश में ऑयल मार्केटिंग कंपनियां प्रतिदिन के आधार पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव करती हैं और वे सुबह छह बजे प्रभावी हो जाते हैं।

कोरोनावायरस के चीन के बाहर के देशों में फैलने के कारण डिमांड में और कमी की आशंकाओं के बीच वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। इस संक्रामक बीमारी की वजह से कई देशों में हजारों लोग संक्रमित बताए जा रहे हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com