4 वर्षीय यूजी करने वालों को दी जा सकती है 1 वर्षीय पीजी की अनुमति

 नई शिक्षा नीति के तहत पढ़ाई करने वाले कॉलेज के छात्रों के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने एक मसौदा पाठ्यक्रम और क्रेडिट ढांचा तैयार किया है। स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों पर यूजीसी मानदंडों के ड्राफ्ट के अनुसार, चार साल की स्नातक डिग्री (Graduation) करने वाले छात्रों को एक साल की स्नातकोत्तर (Post Graduation) की पढ़ाई करने की अनुमति दी जा सकती है। 

इसके साथ सभी पीजी छात्र विषयों को बदलने या ऑफलाइन, डिस्टेंस, ऑनलाइन, हाईब्रिड और सीखने के अन्य वैकल्पिक तरीकों पर स्विच कर सकेंगे। पीजी पाठ्यक्रमों के लिए तैयार किए गए इस ड्राफ्ट को जल्द ही सार्वजनिक डोमेन में रखा जाएगा। 

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) में की गई सिफारिशों के अनुसार, ऑनर्स/(ऑनर्स विद रिसर्च) में चार साल का स्नातक कार्यक्रम पूरा करने वाले छात्रों के लिए एक साल का मास्टर कार्यक्रम हो सकता है।

“एक छात्र यूजी कार्यक्रम में प्रमुख या छोटे अनुशासन के अनुरूप एक विषय में मास्टर कार्यक्रम के लिए पात्र है। इस मामले में, विश्वविद्यालय यूजी कार्यक्रम में छात्र के प्रदर्शन के आधार पर या एक प्रवेश परीक्षा के माध्यम से छात्रों को मास्टर कार्यक्रम में प्रवेश दे सकता है।

मसौदा मानदंडों में कहा गया है, “हालांकि, यूजी कार्यक्रम में किसी छात्र द्वारा चुने गए मेजर या माइनर विषयों के बावजूद, एक छात्र मास्टर कार्यक्रमों के किसी भी विषय में प्रवेश के लिए पात्र है यदि छात्र मास्टर कार्यक्रम के अनुशासन में राष्ट्रीय स्तर या विश्वविद्यालय स्तर की प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करता है।”

इसके अलावा, आयोग ने एसटीईएम (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित) विषयों में चार वर्षीय यूजी, तीन वर्षीय यूजी, दो वर्षीय पीजी या पांच वर्षीय एकीकृत कार्यक्रम (यूजी पीजी) पूरा करने वाले छात्रों को एमई, एमटेक और संबद्ध क्षेत्रों में प्रवेश के लिए पात्र बनाने का प्रस्ताव दिया है।

दो वर्षीय पीजी प्रोग्राम में छात्रों के पास पहले साल की पढ़ाई करने के बाद बाहर निकलने का विकल्प भी होगा। इस स्थिति में छात्र को स्नातकोत्तर डिप्लोमा प्रदान किया जाएगा ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com