38 लाख ग्राहकों वाली लोकप्रिय Maruti Suzuki की ये… कार होगी बंद

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki अपनी लोकप्रिय छोटी कार Alto K10 बंद कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात की जानकारी मिली है कि मारुति सुजुकी के ज्यादातर डीलर्स ने Alto K10 की बुकिंग लेना भी बंद कर दिया है, जबकि कुछ डीलर्स अपना पुराना स्टॉक भी क्लियर कर चुके हैं.

क्या हो सकती है वजह
इतना ही नहीं Alto K10 अभी तक BS4 इंजन में भी आ रही है जबकि कंपनी अपनी ज्यादातर कारों को BS6 इंजन में अपग्रेड कर चुकी है. माना जा रहा है कि कंपनी इस कार को अब BS6 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप अपग्रेड नहीं करेगी. देश में आगे चलकर BS6 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप गाड़ियां ही बिकेंगी तो ऐसे में कंपनी का इस कार को BS6 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप अपग्रेड न करना इस बात का संकेत है कि अब इस कार को बंद किया जा सकता है.

Alto K10 की जगह S-Presso खरीदने पर जोर होगा
मारुति सुजुकी की ऑफिशल वेबसाइट पर Alto K10 अभी भी लिस्टेड है. इस समय कार की एक्स-शो रूम कीमत 3.61 लाख से 4.40 लाख रुपये के बीच है. लेकिन पिछले आई कंपनी की S-Presso की बात करें तो इसकी कीमत 3.70 लाख रुपये से लेकर 4.99 लाख रुपये तक जाती है, और यह Alto K10 से सिर्फ 9 हजार रुपये ही महंगी है. ऐसे में ग्राहक Alto K10 छोड़कर नई S-Presso की तरफ ही मूव करेंगे.

Alto K10 का इंजन
इंजन की बात करें तो मारुति Alto K10 में BS4, 998cc K10B पेट्रोल इंजन लगा है 67 bhp का पावर और 90 Nm का टॉर्क देता है. यह इंजन 5-स्पीड मैन्युअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के ऑप्शन के साथ आती है. इतना ही नहीं यह कार CNG वर्जन में भी उपलब्ध है. पेट्रोल मोड पर यह कार 23.95kmpl की माइलेज देती है जबकि CNG मोड पर यह कार 32.26 km/kg की माइलेज देती है. परफॉरमेंस के मामले में Alto K10 एक जबरदस्त कार के रूप में जानी जाती है.

जानकारी के लिए बता दें कि मारुति सुजुकी ने Alto K10 को भारत में साल 2010 में लॉन्च किया था. अपने दमदार इंजन और शानदार परफॉरमेंस की वजह से इस कार ने लोगों का दिल जीत लिया था.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com