374 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक ज्योतिरादित्य सिंधिया के गैराज में करोड़ों कीमत की कारें खड़ी

कांग्रेस पार्टी से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया सुर्खियों में हैं। कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य,  मध्यप्रदेश में कांग्रेस के स्टार प्रचारक और सिंधिया राजघराने से ताल्लुक रखनेवाले ज्योतिरादित्य ग्वालिय में काफी लोकप्रिय हैं।

ग्वालियर की जनता आज भी उन्हें अपना महाराजा और उनकी पत्नी प्रियदर्शिनी को अपनी महारानी मानते हैं। 374 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक  ज्योतिरादित्य सिंधिया को राजनीति के अलावा कारों का भी शौक है। उनके गैराज में करोड़ों की कीमत की कारें खड़ी हैं।

ज्योतिरादित्य सिंधिया के साल 2019 में दिए गए चुनावी हलफनामे के अनुसार उनकी कुल संपत्ति 374 करोड़ रुपए है। जिसमें उनका खानदानी महल, कोठियों के अलावा व्यक्तिगत तीन करोड़ रुपये की एफडीआर शामिल है। उनके पास एक पैतृक बीएमडब्ल्यू कार भी है। हालांकि हलफनामे में इसकी कीमत नहीं दर्ज की गई थी। लेकिन इस कार की मौजूदा कीमत 50 से 55 हजार अमेरिकी डॉलर (करीब 40 लाख रुपये से ज्यादा) है।

Isetta (इस्सेटा) इटैलियन डिजाइन वाली एक माइक्रोकार है। इसे कई अलग-अलग देशों में लाइसेंस के तहत बनाया गया है, जिसमें अर्जेंटीना, स्पेन, बेल्जियम, फ्रांस, ब्राजील, जर्मनी और यूनाइटेड किंगडम शामिल हैं। अपने अंडे के आकार और बुलबुले जैसी खिड़कियों के कारण, इसे बबल कार के रूप में भी जाना जाता है।

बीएमडब्लू ने इस्सेटा को अपना बना लिया। उन्होंने इसे एक-सिलेंडर, चार-स्ट्रोक, 247 cc मोटरसाइकिल इंजन के आसपास पॉवरप्लांट को फिर से डिजाइन किया, जिसने 10 किलोवाट (13 hp) का पावर पैदा किया।

हालांकि बीएमडब्ल्यू ने इसके इतालवी डिजाइन के प्रमुख बातें बरकरार रखी, लेकिन कार के ज्यादातर हिस्से को फिर से इंजीनियर किया। बीएमडब्ल्यू इस्सेटा मोटो कूपे और एक Iso Isetta (आइसो इस्सेटा) के बीच का कोई भी हिस्सा आपस में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। पहली BMW Isetta को अप्रैल 1955 में प्रदर्शित किया गया था।

ज्योतिरादित्य सिंधिया नई दिल्ली में अकसर Land Rover Range Rover (लैंड रोवर रेंज रोवर) SUV (एसयूवी) कार की सवारी करते देखे गए हैं।

इस एसयूवी में 4999 cc के 8-सिलेंडर वाले इंजन दिए गए हैं। इस गाड़ी में 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलता है। 225 किलोमीटर प्रति घंटा की इस एसयवी की टॉप स्पीड है। यह एसयूवी महज 5.8 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है। इस दमदार एसयूवी की एक्स-शोरूम कीमत करीब 2 करोड़ रुपये है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया के बेड़े में भले ही एक से बढ़कर एक महंगी कारें हों लेकिन चुनाव प्रचार के दौरान उन्हें सबसे ज्यादा Tata Safari (टाटा सफारी) का इस्तेमाल करते हुए देखा गया।

चुनाव प्रचार के लिए सुदूर ग्रामीण इलाकों में भी जाना पड़ता है। ऐसे में टाटा सफारी कार बहुत फायदेमंद साबित होती है। गांव के पथरीले रास्ते हों या बिना सड़क या टूटी-फूटी सड़कों पर भी यह एसयूवी बहुत आसानी से दौड़ती है।

कार के इंजन की बात करें तो इस एसयूवी में 2179 cc का 4-सिलेंडर  इंजन मिलता है। यह इंजन 138 bhp का पावर और 320 न्यूटन मीटर का टॉर्क पैदा करता है।

इस एसयूवी में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है। इस एसयूवी कार में इसमें पावर स्टीयरिंग, एसी, पावर विंडो, पावर ब्रेक जैसे फीचर्स मिलते हैं। सुरक्षा फीचर्स की बात करें तो कार एयरबैग, ABS से लैस है। Tata Safari SUV कार की एक्स-शोरूम कीमत करीब 15 लाख रुपये है। अब इस कार को कंपनी ने बंद कर दिया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com