31 साल के बेटे की मौत के बाद 64 साल की उम्र में बनी मां बेटे को जन्म देते हुए, बोली-फिर से वापस आ गया मेरा बेटा...

31 साल के बेटे की मौत के बाद 64 साल की उम्र में बनी मां बेटे को जन्म देते हुए, बोली-फिर से वापस आ गया मेरा बेटा…

New Delhi: दिल्ली की एक 64 साल की महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया है। दरअसल, मेडिकल ट्रीटमेंट IVF की  मदद से एक बार फिर से  इस बेसहारा परिवार के घर किलकारियां गूंजेगी। अब आप सोच  रहे होंगे  ये  IVF क्या  है चलिए बताते हैं-31 साल के बेटे की मौत के बाद 64 साल की उम्र में बनी मां बेटे को जन्म देते हुए, बोली-फिर से वापस आ गया मेरा बेटा...जानिए: बाल गंगाधर तिलक के वो 5 नारे, जिसे सुनकर अंग्रेजों को खदेड़ने का…

IVF विशेषज्ञ ने कहा कि 50 साल की उम्र के बाद IVF द्वारा बच्चे पैदा करने वालों में सबसे अधिक महिलाएं 50 साल से अधिक उम्र की हैं। ऐसी महिलाएं जिन्होंने किसी दुर्घटना में या फिर किसी अन्य घटना में अपना बच्चा खो दिया है।

 

 

दरअसल, साल 2015 में अपने 31 साल के बेटे की मौत के बाद चमेलीऔर जगदीश मीना दोनों ही बहुत अकेले हो गए थे। जवान बेटे को खोने का दर्द वे भूल नहीं पा रहे थे। इसके बाद उन्होंने इन विट्रो फर्टिलाइज़ेशन (IVF)का चयन किया। आईवीएफ की मदद से मार्च में एक स्वस्थ अरमान को महिला ने 64 की उम्र में जन्म दिया। दोनों ने मिलकर बच्चे का नाम अरमान रखा। 

 

दिल्ली आईवीएफ और प्रजनन केंद्र के निदेशक डॉ अनूप गुप्ता, जहां चमेली ने आईवीएफ उपचार कराया था, ने बताया कि उन्होंने पिछले पांच सालों में 50 से अधिक उम्र के कम से कम 20-25 महिलाओं पर ये  उपचार किया है। उन्होंने बताया कि अगर मां पूरी तरह से स्वस्थ है तो वह IVF प्रक्रिया द्वारा बच्चे को जन्म दे  सकती है। इसके अलावा, इस प्रक्रिया के लिए कपल की आर्थिक स्थिति भी देखी  जाती है। पिछले साल, पंजाब की एक 72 साल की महिला ने हरियाणा के राष्ट्रीय प्रजनन केंद्र में  एक बच्चे को जन्म दिया। 

 

बोर्न हॉल क्लिनिक के सलाहकार डॉ अंजू यादव ने कहा कि आईवीएफ एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा मानव शरीर के बाहर शुक्राणुओं द्वारा अंडे की कोशिकाओं को निषेचित किया जाता है। प्रजनन विशेषज्ञों का मानना ​​है कि मानव शरीर को 50 में पुन: पेश नहीं किया जाता है। “आमतौर पर इसे 40-45 में ही सेट होती है। लेकिन कई क्लीनिक हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के माध्यम से गर्भाशय को पुनर्जीवित करके किसी और के शुक्राणुओं द्वारा दान किए गए अंडों का उपयोग करके आईवीएफ प्रकिया को अंजाम देते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com