23 फरवरी को भारत आएगे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस महीने के आखिरी हफ्ते में भारत का दौरा कर सकते हैं. बतौर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ये हिंदुस्तान में पहला दौरा होगा जिसे दोनों देश खास बनाने में जुटे हैं. 23 फरवरी से शुरू होने वाले इस विज़िट के दौरान भारत और अमेरिका के बीच बड़ी ट्रेड डील हो सकती है. दुनिया में इस वक्त आर्थिक सुस्ती का माहौल है जिसका असर भारत में भी दिख रहा है, ऐसे में ये डील व्यापार के कई रास्ते खोल सकती है.

एजेंसी के मुताबिक, भारत और अमेरिका के अधिकारी इस डील को फाइनल करने के आखिरी दौर में हैं, जिसमें कई सेक्टर कवर किए जाने हैं. डोनाल्ड ट्रंप 23 से 26 फरवरी तक भारत में रह सकते हैं, इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे साथ ही गुजरात के अहमदाबाद भी जा सकते हैं. हालांकि, अभी ये तय नहीं है क्योंकि कई सूत्रों ने आगरा जाने की भी बात कही है.

व्हाइट हाउस की ओर से डोनाल्ड ट्रंप के दौरे की तैयारियां शुरू हो गई हैं, इस दौरान ट्रेड डील के साथ-साथ डिफेंस सेक्टर को लेकर भी समझौते हो सकते हैं. पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि डोनाल्ड ट्रंप गणतंत्र दिवस की परेड में मेहमान हो सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

बता दें कि अमेरिका की ओर से कई स्टील और एल्युमिनियम के प्रोडक्ट पर हाई टैरिफ ड्यूटी लगाई गई है. भारत की ओर से कोशिश की जा रही है कि इस क्षेत्र में उसे छूट मिले और इस मसले को ट्रेड डील में शामिल किया जाए. साथ ही साथ भारत की कोशिश एग्रीकल्चर, ऑटोमोबाइल, ऑटो कंपोनेंट और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में बड़े निवेश की है.

गौरतलब है कि भारत ने 2018-19 में अमेरिका में 52.4 बिलियन डॉलर का निर्यात किया, वहीं अमेरिका से 35.5 बिलियन डॉलर का आयात किया गया. वहीं भारत ने अमेरिका से इस वित्तीय वर्ष में 3.13 बिलियन डॉलर की एफडीआई प्राप्त की. अमेरिका में इस साल चुनाव होना है ऐसे में डोनाल्ड ट्रंप का भारत दौरा अहम माना जा रहा है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com