2024 के पहले महीने में सर्विस सेक्टर में आई तेजी

एक मासिक सर्वेक्षण के अनुसार जनवरी 2024 में भारत में सर्विस सेक्टर में तेजी देखने को मिली है। यह छह महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। घरेलू और बाहरी ग्राहकों की भारी मांग के बीच नए कारोबार में तेज गति से विस्तार हुआ।

एचएसबीसी इंडिया सर्विसेज पीएमआई बिजनेस एक्टिविटी इंडेक्स जनवरी में बढ़कर 61.8 हो गया, जो दिसंबर में 59 था। यह छह महीने में विस्तार की सबसे तेज दर की ओर इशारा करता है।

परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) की भाषा में 50 से ऊपर का मतलब विस्तार है जबकि 50 से नीचे का स्कोर संकुचन को दर्शाता है। इस सर्वेक्षण में लगभग 400 सर्विस सेक्टर की कंपनियों के पैनल को भेजे गए प्रश्नावली के जवाबों से संकलित किया गया है।

एचएसबीसी के अर्थशास्त्री इनेस लैम ने कहा
जनवरी में भारत की सेवा पीएमआई छह महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। नए कारोबार का विस्तार तेज गति से हुआ और भविष्य की गतिविधि के लिए प्रबंधकों की उम्मीदें मजबूत थीं। नए निर्यात व्यापार सूचकांक में तेजी आई, जिससे संकेत मिलता है कि भारत का सेवा निर्यात मजबूत बना हुआ है।

निर्यात बिक्री में दिखी तेजी
नई निर्यात बिक्री तीन महीनों में सबसे तेज़ गति से बढ़ी। इससे अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, चीन, यूरोप, संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका सहित दुनिया भर में ग्राहकों को मुनाफा होने की संभावना है।

कंपनियों ने 2024 कैलेंडर वर्ष की शुरुआत में अपने कुल खर्चों में और वृद्धि देखी। इसमें भोजन, श्रम और माल ढुलाई को लागत दबाव के प्रमुख स्रोतों के रूप में पहचाना गया।

सर्वे के मुताबिक कारोबारी भरोसा और मजबूत हुआ है। मांग की मजबूती के अलावा, कंपनियों को उम्मीद है कि आने वाले वर्ष में निवेश और उत्पादकता में बढ़ोतरी से उत्पादन में बढ़ोतरी होगी।

इस बीच एचएसबीसी इंडिया कंपोजिट पीएमआई आउटपुट इंडेक्स दिसंबर में 58.5 से बढ़कर 61.2 हो गया, जो 2023 के मध्य के बाद से सबसे तेज उछाल का संकेत देता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com