1971 में कांग्रेस ने वापसी कर दिल्ली में किया था क्लीन स्वीप

कांग्रेस ने वर्ष 1971 के दौरान हुए पांचवें लोकसभा चुनाव में पिछले चुनाव की हार का जबरदस्त बदला लेने का कार्य किया था। इस चुनाव में कांग्रेस ने अपनी एक सीट को बरकरार रखने के साथ-साथ छह अन्य सीटों पर जनसंघ के सांसदों को चित्त कर दिया था। इस तरह लगातार दूसरे चुनाव में सांसदों को हार का सामना करना पड़ा था। कांग्रेस ने इस चुनाव में क्लीन स्वीप किया था। लिहाजा, कांग्रेस ने पांच चुनावों में तीसरी बार क्लीन स्वीप करने का कार्य किया था।

चौथी लोकसभा में कांग्रेस के पैराें तले मीन निकालने वाली जनसंघ को पांचवें चुनाव में करारी मात देकर कांग्रेस ने तहलका मचा दिया था। इस चुनाव में कांग्रेस ने दिखा दिया था कि आज भी दिल्ली के लोगों के दिलों में उसका स्थान है। कांग्रेस ने जनसंघ के छह सांसदों समेत एक अन्य उम्मीदवार को भारी मतों से हराया था। हारने वालों में जनसंघ के अध्यक्ष व दक्षिण दिल्ली से उसके सांसद बलराज मधोक, नई दिल्ली से सांसद एमएल जोशी, पूर्वी दिल्ली से हरदयाल देवगन, चांदनी चौक से रामगोपाल, दिल्ली सदर से कवर लाल गुप्ता व करोल बाग से रामस्वरूप विद्यार्थी में शामिल थे।

इनके बलबूते पिछले चुनाव में जनसंघ ने जीत को छक्का मारा था। इस चुनाव में कांग्रेस को तत्कालीन दिग्गज नेता चौ. ब्रह्मप्रकाश की बगावत का भी कोई नुकसान नहीं हुआ था। कांग्रेस ने बाहरी दिल्ली से चौ. ब्रह्मप्रकाश को टिकट नहीं दिया था। चुनाव में कांग्रेस ने सभी सातों नए उम्मीदवार उतारे थे।

बाहरी दिल्ली में जनसंघ उम्मीदवार की जमानत जब्त
पांचवें लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने करीब 65 प्रतिशत मत प्राप्त किए थे, जबकि जनसंघ को उससे आधे भी मत नहीं मिले थे। उसके उम्मीदवारों को 30 प्रतिशत से भी कम मत प्राप्त हुए थे। बाहरी दिल्ली में जनसंघ के उम्मीदवार चौ. मीर सिंह को 14 प्रतिशत से भी कम मत मिले थे। इस कारण उनकी जमानत जब्त हो गई थी। उनकी तरह सातों सीटों पर चुनाव लड़े 50 अन्य उम्मीदवारों की जमानत जब्त हुई थी। इस चुनाव में 64 उम्मीदवारों ने शिरकत की थी, जिनमें से 33 उम्मीदवार तो चार अंकों में भी वोट नहींं मिले थे।

चौ. ब्रह्मप्रकाश ने पत्नी समेत पांच उम्मीदवार उतारे थे
चुनाव के दौरान दिल्ली के पहले मुख्यमंत्री व तीन बार सांसद रहे चौ. ब्रह्मप्रकाश ने इंदिरा गांधी से टकराव होने के कारण कांग्रेस से बगावत कर दी थी। उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (संगठन) के बैनर तले पांच सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे। इन उम्मीदवारों में उनकी पत्नी सत्या भी शामिल थीं। वे चौ. ब्रह्मप्रकाश की पैतृक सीट बाहरी दिल्ली से चुनाव लड़ी थीं, लेकिन वह पति की तरह जीत नहीं सकीं और करारी हार का सामना करना पड़ा था। इतना ही नहीं चौ. ब्रह्मप्रकाश के समर्थक पांचों उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई थी।

पांचवें चुनाव का परिणाम
क्षेत्र                       जीत                           दल
नई दिल्ली             मुकुल बनर्जी              कांग्रेस
दक्षिणी दिल्ली        शशि भूषण                कांग्रेस
बाहरी दिल्ली         चौ. दलीप सिंह            कांग्रेस
पूर्वी दिल्ली           एचकेएल भगत            कांग्रेस
चांदनी चौक         सुभद्रा जोशी               कांग्रेस
दिल्ली सदर         अमरनाथ चावला          कांग्रेस
करोल बाग           सोहन लाल                कांग्रेस

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com