19 साल पहले कुंबले ने दी थी पकिस्तान को कभी न भूलने वाली यादें

19 साल पहले कुंबले ने दी थी पकिस्तान को कभी न भूलने वाली यादें

भारतीय क्रिकेट के सबसे महान और सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक अनिल कुंबले ने भारतीय क्रिकेट को कई नयी ऊंचाइयां दी हैं, उन्होंने भारत को कई अहम मौको पर संकट से उबारा हैं, और अपनी लाजवाब गेंदबाजी के दम पर अपना नाम क्रिकेट के सुनहरे पन्नो में दर्ज कराया हैं. आज यानी 7 फरवरी 2018 से ठीक 19 साल पहले 1999 में अनिल कुंबले ने क्रिकेट के इतिहास में एक ऐसा कारनामा किया था, जो उनसे पहले मात्र एक खिलाड़ी ही कर सका था. भारत के लिए क्रिकेट जगत में ऐसा कारनामा कुंबले के अलावा किसी ने किया हैं. 19 साल पहले कुंबले ने दी थी पकिस्तान को कभी न भूलने वाली यादें

भारत और पाकिस्तान के बीच राजधानी दिल्ली के कोटला मैदान पर 2 टेस्ट मैच की सीरीज का दूसरा मैच खेला ज रहा था, पहला मैच भारतीय टीम हार गयी थी. यह मैच 4 फरवरी 1999 को शुरू हुआ था, भारतीय टीम ने पाक के सामने कुल 420 रन का लक्ष्य रखा था. एक समय पाकिस्तानी टीम इस मैच को जीतने की ओर नजदीक थी. 101 रन तक पाकिस्तान का एक भी विकेट नहीं गिरा था, लेकिन फिर जो कुंबले ने किया वह हमेशा के लिए इतिहास में दर्ज हो गया. अनिल कुंबले ने अपनी धारदार गेंदबाजी के दम पर पूरी पाकिस्तानी टीम को धूल चटाकर 207 रनों पर ही समेट दिया, और भारत को 212 रनों की बड़ी जीत मिली.

इस मैच की सबसे खास और अहम बात यह रही कि, कुंबले ने इस मैच में एक पारी में पूरी पाकिस्तानी टीम के पूरे 10 बल्लेबाजों के विकेट अपने खाते में डाले थे. इस तरह अनिल कुंबले ऐसा कारनामा करने वाले क्रिकेट जगत के दूसरे गेंदबाज बन गए थे, जिन्हों एक पारी में कुल 10 विकेट हासिल किये हो. उनसे पहले यहां कारनामा साल 1956 में इंगलिश प्‍लेयर जिम लेकर ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ कर पाए थे. मैच में कुंबले ने कुल 14 विकेट हासिल किये थे. 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com