होली के मौके पर संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती करे डीएम व एसपी: CM योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने होली के मौके पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कड़े निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा है कि होली के त्योहार पर कहीं शांति-व्यवस्था बिगड़ी तो डीएम व एसपी जिम्मेदार होंगे और उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

प्रधान के चुनाव से पहले होली पर विशेष सतर्कता बरती जाए। डीएम-एसपी संयुक्त भ्रमण करें और संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती भी सुनिश्चित कराएं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार रात वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये होली के अवसर पर साफ-सफाई, बिजली व पानी की आपूर्ति को लेकर भी कड़े निर्देश दिए।

प्रदेश में करीब डेढ़ लाख स्थानों पर होली दहन होता है। मुख्यमंत्री ने इसके दृष्टिगत पूर्व में हुए विवादों को देखने व संवेदनशील स्थानों को चिह्नित कर बिना भेदभाव के शरारतीतत्वों व उपद्रवियों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कहा कि होलिका दहन स्थलों पर समुचित सुरक्षा-व्यवस्था रहे और शरारतीतत्व कहीं भी समय से पूर्व होलिका दहन न कर पाएं।

सभी जिलों में पीस कमेटी की बैठक कर ली जाए और कहीं कोई विवाद है तो उसे समय से निस्तारित करा लिया जाए। पुलिस अधिकारी सभी संप्रदाय के लोगों से सीधे संवाद करें और शांति व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। प्रमुख लोगों से लगातार संवाद बनाए रखा जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एडीजी जोन व आइजी/डीआइजी रेंज जिलों में कैंप करके स्थानीय विवादों का लिखित निस्तारण कराएं। होली के अवसर पर अवैध शराब का कारोबार करने वालों के खिलाफ भी अभियान चलाकर कठोर कार्रवाई की जाए।

खुफिया तंत्र को भी सक्रिय किया जाए। कहा कि होमगार्डों व चौकीदारों का भी पूरा सहयोग लिया जाए। जुलूस व शोभायात्रा के मार्गों का भ्रमण कर लिया जाए और मिश्रित आबादी वाले स्थानों पर प्रभावी पुलिस प्रबंध किए जाए।

सीएम योगी ने कहा कि सोशल मीडिया पर मानीटरिंग बढ़ाते हुए सभी आपत्तिजनक पोस्टों पर कड़ी नजर रखी जाए। नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध में जिन जिलों में हिंसात्मक प्रदर्शन हुए थे, वहां अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश भी दिए गए। पुलिस अधिकारियों को ऐसे सभी जिलों के संवेदनशील क्षेत्रों में गश्त सुनिश्चित कराने को कहा गया है।

मुख्यमंत्री ने बाजारों व भीड़भाड़ वाले स्थानों पर कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था व गश्त के साथ मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री पर प्रभावी नियंत्रण के निर्देश दिए।

कहा कि होली के मौके पर 108 व 102 एम्बुलेंस सेवा को अलर्ट रखते हुए सभी अस्पतालों में चिकित्सकों, दवाओं व उपचार के समुचित बंदोबस्त सुनिश्चित कराए जाए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com