हेल्थ पॉलिसी लेने से पहले इन पांच बातों का रखें ध्यान

बीमारियां कभी भी किसी को भी हो सकती हैं, इसलिए यह जरूरी है कि समय पर ही अपने लिए एक अच्छी हेल्थ पॉलिसी खरीद लें। सिर्फ हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना ही सब कुछ नहीं होता। किसी भी इंश्योरेंस पॉलिसी की खरीद से पहले जरूरी है कि उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल की जाए। एक्सपर्ट का मानना है कि हमें अपने लिए हेल्थ पॉलिसी का चुनाव काफी सोच समझकर करना चाहिए। अगर आप किसी खास बीमारी से ग्रसित हैं तो भी बाजार में आपके लिए तरह तरह की पॉलिसियां मौजूद हैं। इस खबर में जानिए हेल्थ पॉलिसी की खरीद के दौरान किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

जीवन में कुछ भी निश्चित नहीं है। इसलिए अगर आप समय से हेल्थ पॉलिसी खरीदते हैं तो यह आपके लिए बेहतर होगा।

अस्पताल के रूम के कितना हो किराया

कुछ हेल्थ प्लान में सीमित किराये की कैप लगाई होती है। पॉलिसी के तहत अस्पताल के कमरे की निश्चित राशि तय होती है। अगर मरीज इससे ज्यादा का कमरा लेता है तो इंश्योरर मरीज से अस्पताल के कुल बिल इस अतिरिक्त राशि को चार्ज करता है।

उदाहरण के तौर पर अगर कमरे का किराया 4000 रुपये प्रतिदिन है और मरीज 5000 रुपये प्रतिदिन का कमरा लेता है। तो रुम के किराये में 20 फीसद का इजाफा हो गया। अब अगर अस्पताल का कुल बिल 50,000 रुपये है तो इंश्योरर यह 20 फीसद का अतिरिक्त चार्ज कुल बिल में लगा देगा। इससे मरीज को 2000 रुपये की जगह 10,000 रुपये देने पड़े जाते हैं। इसलिए ऐसा प्लान खरीदें जिसमें अस्पताल के कमरे के किराये पर कोई सीमा नहीं है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com