हरियाणा : स्टे हटते ही ग्रुप सी के 10,233 पदों का परिणाम जारी

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट की रोक हटते ही हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने 20 ग्रुपों की कुल 59 श्रेणियों के 10,233 पदों का अंतिम परिणाम जारी कर दिया। आयोग ने फायरमैन एंड ड्राइवर श्रेणी की भर्ती छोड़ बाकी सभी श्रेणियों के चयनितों का रिकॉर्ड और उनका परिणाम भी संबंधित विभागों को ऑनलाइन भेज दिया है। 

ये विभाग कल यानी गुरुवार से ही अभ्यर्थियों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर देंगे। पद जल्दी भरने के लिए हरियाणा सरकार ने बकायदा नए चयनित अभ्यर्थियों को दस्तावेज जांच में छूट भी दी है। विभाग पहले नियुक्ति देगा और आगामी दो माह के अंदर उनके दस्तावेजों और चरित्र सत्यापन की जांच करेगा। इसके लिए हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने राज्य के प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों सहित प्रबंध निदेशकों, मुख्य प्रशासकों, मंडलायुक्तों, उपायुक्तों और विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रारों को आदेश भी जारी किए है। इसमें कहा गया है कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग और हरियाणा लोक सेवा आयोग 30 जून, 2024 तक नियुक्तियों के लिए अनुशंसित उम्मीदवारों को दस्तावेजों के सत्यापन के बिना अंतरिम रूप से नियुक्त कर सकता है।

दूसरी तरफ चयनित नहीं होने पर फायरमैन और ड्राइवर श्रेणी के सैकड़ों अभ्यर्थियों ने पंचकूला के सेक्टर-2 स्थित आयोग कार्यालय का घेराव किया। देर रात तक उनका धरना जारी रहा। तनावपूर्ण हालात को देख पुलिस भी बुलानी पड़ी। अभ्यर्थियों का आरोप है कि दस्तावेज अपलोड करने के बावजूद उनका परिणाम जारी नहीं किया गया है। 

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने ग्रुप सी की संयुक्त पात्रता परीक्षा (सीईटी) पास करने वाले अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा पहले ही ले ली थी लेकिन हाईकोर्ट ने परिणाम पर रोक लगा दी थी। सोमवार को हाईकोर्ट से हरी झंडी मिलने के बाद आयोग ने एक-एक करके कुल 59 कैटेगरी की परीक्षाओं के परिणाम जारी किए। अब चयनित अभ्यर्थी सीधे ज्वाइन करेंगे, क्योंकि हरियाणा सरकार ने ग्रुप डी और सी में साक्षात्कार बंद किए हुए हैं। संभावना है कि आयोग आने वाले दिनों में शेष श्रेणियों का परिणाम भी जारी कर देगा।

इन श्रेणियों का आया परिणाम

स्टाफ नर्स, सहायक लाइनमैन, इलेक्ट्रिशियन, फायरमैन कम ड्राइवर, जूनियर कोच, फायर स्टेशन ऑफिसर, सब फायर ऑफिसर, ड्राइवर एंड ऑपरेटर, लैब टेक्नीशियन, फीचर राइटर, डिस्पेंसर, डेंटल हाइजेनिस्ट, ऑपरेशन थियेटर सहायक, बायलर सहायक, जूनियर मैकेनिक शिफ्ट अटेंडेंट, वेटरनरी लाइवस्टाक सहायक (वीएलडीए) और वर्क सुपरवाइजर।

जल्द नियुक्ति के तीन कारण

  • कोर्ट की रोक के कारण लंबे समय से भर्तियां अटकी पड़ी थी। दोबारा ऐसी स्थिति न आए, इसलिए सीधी नियुक्ति दी जा रही है।
  • दस्तावेजों की जांच और चरित्र सत्यापन में काफी समय लगता था। अभ्यर्थी इंतजार करते रहते हैं।
  • चुनावी साल देखते हुए सरकार चाहती है कि जल्दी से जल्दी सभी खाली पद भर लिए जाएं।

आरोप: 700 पदों पर जानबूझकर नहीं जारी किया गया परिणाम

जींद के कुलदीप और भिवानी के पवन कुमार ने बताया कि फायरमैन के कुल 2063 पद थे लेकिन आयोग ने केवल 851 अभ्यर्थियों की सूची जारी की है। आयोग के अधिकारी कह रहे हैं कि अभ्यर्थियों ने दस्तावेज अपलोड नहीं किए लेकिन हमने तमाम दस्तावेज अपलोड किए थे और यह आयोग की कमी है। इसे दुरुस्त करके दोबारा परिणाम जारी कराया जाए।

फायरमैन एंड ड्राइवर श्रेणी की नियुक्ति अभी नहीं, पहले सीआईडी करेगी जांच

अभ्यर्थियों के विरोध को देखते हुए आयोग ने फैसला लिया है कि फायरमैन एंड ड्राइवर श्रेणी की नियुक्ति अभी नहीं कराई जाएगी। नियुक्ति से पहले अभ्यर्थियों के फायर सर्टिफिकेट और ड्राइविंग लाइसेंस की जांच की जाएगी। फर्जी संस्थाओं से सर्टिफिकेट व लाइसेंस वालों को भर्ती से बाहर किया जाएगा। इसके लिए आयोग सीआईडी को पूरी सूची सौंपेगा। वैध संस्थानों से दस्तावेज लेने वालों की ही भर्ती किया जाएगा। आयोग के अधिकारियों का कहना है कि जो अभ्यर्थी विरोध कर रहे हैं, उनके दस्तावेज वैध नहीं है, इसलिए उनका परिणाम जारी नहीं किया गया।

चयनितों का पूरा रिकॉर्ड और परिणाम संबंधित विभागों को भेजा जा रहा है। गुरुवार से नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर देंगे। सभी श्रेणियों के परिणाम पूरी मेरिट और पारदर्शिता के आधार पर जारी किए हैं। फायरमैन एंड ड्राइवर भर्ती में जिनका चयन नहीं हुआ और जो अभ्यर्थी विरोध कर रहे हैं, उनके फायर सर्टिफिकेट और लाइसेंस संदेहजनक हैं। पूरी जांच के बाद ही उनकी नियुक्ति होगी। – भोपाल सिंह खदरी, चेयरमैन, एचएसएससी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com