हरियाणा में 63 ट्रेनें कैंसिल: यात्रियों को भटका रही रेल की गलत लोकेशन

किसान आंदोलन के चलते ट्रेन व्यवस्था पूरी तरह से डगमगा गई है। ट्रेनों की लाइव लोकेशन सही न होने की वजह से लोग काफी परेशान हैं। कई बार लोकेशन में यह बताया जाता है कि ट्रेन स्टेशन पर है। मालूम चलता है कि ट्रेन अभी उस स्टेशन पर पहुंची ही नहीं है।

रेवाड़ी रेलवे स्टेशन पर पिछले दो दिनों से यात्री गाड़ी संख्या 12413 पूजा एक्सप्रेस ट्रेन के आने का इंतजार कर रहे थे, ट्रेन 41 घंटे की देरी से दोपहर 1 बजे आई। वहीं, ट्रेनों की लाइव लोकेशन सही न होने की वजह से लोग काफी परेशान हैं। लाइव लोकेशन में बताया जाता है कि ट्रेन स्टेशन पर खड़ी है जबकि इसके कई घंटों बाद ट्रेन स्टेशन पर पहुंच रही है। ऐसे में लोग कई घंटों तक ट्रेनों का इंतजार करते रहते हैं। इसी चक्कर में कई लोगों की ट्रेन भी छूट जाती है।

किसान आंदोलन के चलते ट्रेन व्यवस्था पूरी तरह से डगमगा गई है। पंजाब और जम्मू की तरफ जाने वाली ज्यादातर ट्रेनें आंदोलन से प्रभावित हो रही हैं। जब से किसानों ने शंभू रेलवे स्टेशन परडेरा डाला है, तभी से यह समस्या आ रही है। पूजा एक्सप्रेस अजमेर से चलती है और जम्मू तक जाती है। यह ट्रेन रोजाना रेवाड़ी से होकर निकलती है। यह इकलौती रोजाना की ऐसी ट्रेन है जो अंबाला लुधियाना से होते हुए जम्मू पहुंचती है।

इस ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या भी काफी अधिक रहती है। मगर ट्रेन का संचालन सही समय पर न होने की वजह से लोग काफी परेशान हो रहे हैं। सबसे ज्यादा परेशानी उन लोगों को हो रही है जिन्होंने रिजर्वेशन टिकट करवाई थी, ट्रेन दो दिन बाद स्टेशन पर आई। कई लोग तो वापस घर की ओर ही चले गए। 28 और 29 अप्रैल की पूजा एक्सप्रेस अभी चली ही नहीं है।

रूट डायवर्ट करने का भी नहीं हुआ फायदा
बता दें कि पूजा एक्सप्रेस दिल्ली, पानीपत के रास्ते अंबाला जाती थी। अंबाला के पास ही शंभू बॉर्डर पर किसानों ने रेलवे ट्रैक जाम किया हुआ है। मौजूदा समय में यह ट्रेन दिल्ली से डायवर्ट होकर रोहतक के रास्ते जम्मू जा रही है। उसके बाद भी ट्रेन का संचालन सही समय पर नहीं हो रहा है।

ट्रेन की लोकेशन भी आ रही गलत
जो लोग दिल्ली जाकर पंजाब और जम्मू के लिए ट्रेन पकड़ रहे हैं उनके लिए भी समस्या कम नहीं है। दिल्ली से रोजाना की करीब 10 ट्रेनें पंजाब और जम्मू के लिए रवाना होती हैं। मगर ट्रेनों की लाइव लोकेशन सही न होने की वजह से लोग काफी परेशान हैं। लोकेश और वीरेंद्र ने बताया कि कई बार लोकेशन में यह बताया जाता है कि ट्रेन उपरोक्त स्टेशन पर है। मालूम चलता है कि ट्रेन अभी उस स्टेशन पर पहुंची ही नहीं है।

पूरे हरियाणा में 63 ट्रेन कैंसिल, 62 का रूट किया डाइवर्ट
बता दें कि आंदोलन की वजह से पूरे हरियाणा में सोमवार से 2 मई तक भिवानी-धुरी, सिरसा-लुधियाना, हिसार-लुधियाना, लुधियाना-चूरू, अमृतसर-हिसार, श्रीगंगानगर-ऋषिकेश, रोहतक-हांसी समेत 63 ट्रेन कैंसिल रहेंगी। रेलवे ने 62 ट्रेन डायवर्ट की हैं। वहीं 6 शॉर्ट टर्मिनेट व 5 शॉर्ट ओरिजिनेट होंगी।

नवदीप समेत 3 किसानों की रिहाई की है मांग
किसान सरकार से युवा नेता नवदीप सिंह जलबेड़ा समेत 3 किसानों की रिहाई की मांग कर रहे हैं। पुलिस ने पहले अनीश खटकड़ को गिरफ्तार किया था, जो जींद जेल में बंद हैं। 28 मार्च को अंबाला पुलिस ने युवा किसान नेता नवदीप सिंह जलबेड़ा और गुरकीरत सिंह को गिरफ्तार किया था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com