हरियाणा : कोहरे के कारण गीता जयंती एक्सप्रेस रद्द

सोनीपत जिलावासियों को शीतलहर का सितम झेलना पड़ रहा है। कोहरे के कारण जहां हाईवे पर वाहनों की रफ्तार धीमी हुई है। वहीं ट्रेनों पर भी इसका असर देखने को मिला है। कोहरे के कारण गीता जयंती एक्सप्रेस रद्द कर दी गई, जबकि अन्य ट्रेनें एक से 12 घंटे तक की देरी से चली।

सोनीपत में सर्दी का सितम जारी है। शनिवार की रात सर्दी के सीजन की अब तक की सबसे ठंडी रात रही। न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री तक गिरा है। वहीं प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी हुई है। रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 260 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान गिरने से लोगों को कड़ाके की ठंड का अहसास हो रहा है। घने कोहरे ने ट्रेनों सहित वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लगाए हैं। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो तीन दिन कोहरे का असर बरकरार रह सकता है।

जिलावासियों को शीतलहर का सितम झेलना पड़ रहा है। शनिवार रात से ही कोहरे का असर गहराने लगा था। देर रात तक दृश्यता घटकर करीब 10 मीटर तक सिमट गई थी। रविवार को जिले का अधिकतम तापमान 6.7 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री दर्ज किया गया है। जबकि शनिवार को अधिकतम तापमान 15.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री दर्ज किया गया था। सीजन का सबसे ठंडा दिन होने के कारण लोग ठंड से कांपते रहे।

किसानों को हल्की सिंचाई की सलाह
कड़ाके की ठंड के बीच कृषि विशेषज्ञों ने गेहूं, सरसों व आलू की फसल में हल्की सिंचाई करने की सलाह दी है। विशेषज्ञों का कहना शीतलहर में गेहूं की फसल के तने में गांठ पड़ सकती है। वहीं सरसों व आलू की फसल को नुकसान हो सकता है। इस समस्या से बचने के लिए किसानों को फसलों में हल्की सिंचाई करने की सलाह दी है।

गीता जयंती रद्द तो अन्य ट्रेनें घंटों देरी से चली
कोहरे के कारण जहां हाईवे पर वाहनों की रफ्तार धीमी हुई है। वहीं ट्रेनों पर भी इसका असर देखने को मिला है। कोहरे के कारण गीता जयंती एक्सप्रेस रद्द कर दी गई, जबकि अन्य ट्रेनें एक से 12 घंटे तक की देरी से चली। इनमें अप लाइन की 12311 नेताजी एक्सप्रेस 13:24 घंटे, 18101 मूरी एक्सप्रेस 13:11 घंटे, 11057 अमृतसर एक्सप्रेस 7 घंटे, 12919 मालवा एक्सप्रेस 6:45 घंटे तक की देरी से चली। वहीं डाउन लेन पर 12058 जनशताब्दी एक्सप्रेस 1:22 घंटे, 11078 झेलम एक्सप्रेस 04:26 घंटे, 14054 दिल्ली-हिमाचल एक्सप्रेस 03:30 घंटे, 14034 जम्मू मेल 2 घंटे तक की देरी से चल रही है। लंबी दूरी की ट्रेनों के घंटों देरी से चलने के कारण सवारी गाड़ियां भी प्रभावित रही और अपने निर्धारित समय से आधे से एक घंटे तक की देरी से चली। जिससे यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ी।

अधिकारी के अनुसार
जिले में घने कोहरे की चादर छाई हुई है। न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री तक गिरा है। सर्दी के सीजन में रविवार अब तक का सबसे ठंडा दिन रहा। हवा का दबाव कम होने से कोहरा गहराया है, जिससे दृश्यता कम रही। तीन दिन तक कोहरे का असर बरकरार रहने के आसार बने हुए हैं।
डॉ. प्रेमदीप, कृषि विज्ञान, कृषि विज्ञान केंद्र, जगदीशपुर

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com