हरियाणा : कनाडा से आया युवक मिला स्वाइन फ्लू संक्रमित

फतेहाबाद में स्वाइन फ्लू का पहला मामला सामने आया है। अधिकारियों के अनुसार युवक की हालत ठीक है। वह आठ जनवरी को कनाडा से आया था। खांसी-जुकाम और स्वाइन फ्लू के लक्षण मिलने पर हिसार के निजी अस्पताल में सैंपल लिए गए थे।

स्वाइन फ्लू ने फतेहाबाद में दस्तक दे दी है। कनाडा से आया भट्टू क्षेत्र के एक गांव निवासी 22 वर्षीय युवक स्वाइन फ्लू संक्रमित मिला है। तबीयत खराब होने पर उसे हिसार के निजी अस्पताल में दाखिल करवाया गया था। वहां पर जांच के दौरान स्वाइन फ्लू संक्रमित होने की पुष्टि हुई।

हिसार के स्वास्थ्य विभाग ने फतेहाबाद के सिविल सर्जन कार्यालय को सूचना दी है। यहां की विभागीय टीम अब मरीज के घर और आसपास के क्षेत्र में सर्वेक्षण करेगी। अगर इस दौरान किसी में स्वाइन फ्लू के लक्षण मिलेंगे तो उसके सैंपल लिए जाएंगे। अधिकारियों के अनुसार युवक की हालत ठीक है। वह आठ जनवरी को कनाडा से आया था। खांसी-जुकाम और स्वाइन फ्लू के लक्षण मिलने पर हिसार के निजी अस्पताल में सैंपल लिए गए थे। जिले में स्वाइन फ्लू का यह पहला मामला है।

जिले में सामने आ चुके स्वाइन फ्लू के मामले
वर्ष केस मिले
2015-16 8
2016-17 0
2017-18 27
2018-19 59
2019-20 2
2020-21 2
2021-22 0
2022-23 3
2023-24 1

डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगा टीका
स्वास्थ्य विभाग ने स्वाइन फ्लू नियंत्रण के लिए पहले ही एडवाइजरी जारी की है। विभाग के पास डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को लगाने के लिए इन्फ्लूएंजा रोधी टीका मिल चुका है। स्वाइन फ्लू आइसोलेशन वार्ड में तैनात कर्मचारियों और उपचार करने वाले डॉक्टर और कर्मचारियों को स्वास्थ्य विभाग इन्फ्लूएंजा वैक्सीन बचाव के लिए लगाएगा। स्वाइन फ्लू मरीज के उपचार के लिए कई श्रेणियां बनाई गई हैं। अगर मरीज को खांसी और बुखार के लक्षण हैं तो उसे बेसिक उपचार दिया जाएगा। अगर ज्यादा खांसी और बुखार तेज है तो उसे टेमीफ्लू टैबलेट दी जाएगी। स्वाइन फ्लू के गंभीर लक्षण के तहत अगर मरीज को बुखार तेज और गंभीर बीमारी यानी सांस लेने या किडनी में दिक्कत है तो उसकी जांच करवाई जाएगी।

अधिकारी के अनुसार
भट्टू क्षेत्र के एक गांव निवासी युवक स्वाइन फ्लू पॉजिटिव मिला है। मरीज हिसार के निजी अस्पताल में दाखिल था। हालांकि अब उसकी हालत ठीक है। मरीज के परिवार और आसपास के घरों का टीम सावधानी के लिए सर्वे करेगी। अगर लक्षण मिलते है तो सैंपल लिया जाएगा। -डॉ. विष्णु मित्तल, जिला महामारी रोकथाम विशेषज्ञ, फतेहाबाद।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com