हमारा लक्ष्य 2021 में गरीब देशों को 1.8 अरब वैक्सीन की खुराक पहुंचाना है : COVAX

कोरोनावायरस वैक्सीन की खुराक के समान वितरण के लिए COVAX वैक्सीन साझाकरण मंच तैयार किया गया है. COVAX ने गुरुवार को कहा कि इसका लक्ष्य 2021 में गरीब देशों को 1.8 अरब वैक्सीन की खुराक को पहुंचाना है. इसने कहा कि साल की दूसरी छमाही में अमीर देशों के जरिए इसे पूरा करने की उम्मीद है. COVAX का सह-नेतृत्व GAVI वैक्सीन गठबंधन, विश्व स्वास्थ्य संगठन और अन्य संगठन कर रहे हैं.

COVAX ने कहा कि 1.8 बिलियन खुराक की आपूर्ति 92 पात्र देशों को बाजार प्रतिबद्धता के माध्यम से की जाएगी और उन देशों में आबादी के लगभग 27 फीसदी को कवर करने के अनुरूप होगी. गौरतलब है कि अमेरिका भी पूरे विश्व में कोरोना वैक्सीन को उपलब्ध कराने के कार्यक्रम में शामिल हो गया है. अमेरिका के महामारी विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने वैक्सीन उपलब्ध कराने, जांच और इलाज के संबंध में गुरुवार को एक आदेश जारी करने वाले हैं.

फाउची ने यह भी कहा कि अमेरिका विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) में अमेरिकी कर्मचारियों की कटौती की प्रक्रिया को रोकेगा और संगठन के प्रति अपनी वित्तीय बाध्यताओं को पूरा करेगा. कोरोनावायरस महामारी को लेकर बाइडेन के शीर्ष चिकित्सा सलाहकार फाउची ने WHO के कार्यकारी बोर्ड को बताया कि राष्ट्रपति गुरुवार को एक आदेश जारी करेंगे, जिसमें दुनियाभर के गरीब अथवा अमीर देशों में जरूरतमंद लोगों को कोविड-19 वैक्सीन उलब्ध कराने की COVAX परियोजना में शामिल होने की अमेरिका की मंशा को दर्शाया जाएगा.

गौरतलब है कि दुनियाभर में कोरोनावायरस का कहर जारी है. अभी तक दुनियाभर में 9,73,95,653 लोग वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 20,85,622 मरीजों ने संक्रमण के चलते अपनी जान गंवाई है. दूसरी तरफ, दुनिया के कई मुल्कों में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. अमेरिका, भारत, ब्रिटेन, जर्मनी, कनाडा जैसे मुल्कों में वैक्सानेशन की शुरुआत हो चुकी है. हालांकि, अभी भी लोगों से वायरस को लेकर सावधानी बरतने को कहा जा रहा है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com