हमले से पहले मिले थे अलर्ट, फिर कैसे बढ़ा 78 गाड़ियों का काफिला

पुलवामा हमले से पहले जम्मू-कश्मीर के आईजी की एक चिट्ठी बताती है कि कश्मीर पुलिस ने 8 फरवरी को सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, एसएसबी, सेना और वायु सेना को आईईडी हमले की खुफिया सूचना दे दी थी. लेकिन यह साफ नहीं है कि ऐसी संवेदनशील सूचनाएं होने के बावजूद इन्हें जाने की इजाजत कैसे दे दी गई.  वहीं अमेरिका राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जॉन बॉल्टन ने इस हमले के बाद कहा है कि भारत को आत्मरक्षा का अधिकार है और इस मामले पर हम भारत के साथ हैं. 

जम्मू-कश्मीर के आईजी की एक चिट्ठी बताती है कि कश्मीर पुलिस ने 8 फरवरी को सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, एसएसबी, सेना और वायु सेना को आईईडी हमले की खुफिया सूचना दे दी थी. हालांकि, अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि इतनी संवदेनशील सूचना दिए जाने के बावजूद सीआरपीएफ ने 2,547 सुरक्षा बलों के साथ 78 गाड़ियों के काफिले को इजाजत कैसे दी गई.

भारत पुलवामा आतंकी हमले के बाद इस हमले के लिए जिम्मेदार पाकिस्तान और जैश-ए-मुहम्मद को जवाब देने की तैयारी में है. हमले के बाद अमेरिका समेत दुनिया के ज्यादातर देश भारत के साथ खड़े हैं. इस बीच अमेरिका राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जॉन बॉल्टन ने भी कहा है कि भारत को आत्मरक्षा का अधिकार है और इस मामले पर हम भारत के साथ हैं.

पुलवामा हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव एक बार फिर बढ़ गया है. शुक्रवार को भारत ने पाकिस्तान के उच्चायुक्त सोहेल महमूद को बुलाकर सख्त राजनियक विरोध दर्ज कराया. इसके बाद पाकिस्तान ने भी इस्लामाबाद में तैनात भारत के डिप्टी हाई कमिश्नर को तलब किया है. पाक मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने भारत के डिप्टी हाई कमिश्नर गौरव अहलूवालिया को तलब किया.

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में घातक आतंकवादी हमले के बाद देश भर से लोग इस घटना की कड़ी निंदा कर रहे हैं. बॉलीवुड सेलेब्स से लेकर टीवी स्टार्स ने इस हमले की कड़ी निंदा की है. शहीद  जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए सरकार से लेकर विपक्ष तक एकजुट हो गया है. इस हमले के बाद पाकिस्तानी आर्टिस्ट्स को देश में प्रतिबंध लगाने की मांगें भी तेज हुई हैं. इस बीच नवजोत सिंह सिद्धू ने पुलवामा हमले पर अपनी राय दी है जिसके बाद वे ट्रोल्स के निशाने पर आ गए.

जम्मू-कश्मीर में हुए पुलवामा आतंकी हमले को लेकर पूरे देश में शुक्रवार को पाकिस्तान विरोधी प्रदर्शन हुए. इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए. शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों में कैंडल मार्च का भी आयोजन किया गया. कुछ हिस्सों में पाकिस्तान का झंडा भी जलाया गया. मुस्लिम समुदाय के लोगों ने भी आंतकवादी हमले के खिलाफ प्रदर्शन किए. इस बीच महाराष्ट्र से चौकाने वाली खबर आई है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com