हफ्ते के पहले दिन शेयर बाजार में आई तेजी

 आज से एक नया कारोबारी हफ्ता शुरू हो गया है। हफ्ते के पहले दिन बाजार ने तेजी से शुरू किया। आज सेंसक्स 266 अंक और निफ्टी 64 अंक की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। तिमाही नतीजों की वजह से बाजार में तेजी देखने को मिली है। शेयर बाजार में आई इस तेजी का असर डॉलर के मुकाबले रुपया पर भी पड़ा है।

29 अप्रैल 2024 (सोमवार) को शेयर बाजार तेजी के साथ खुला है। आज बैंकिंग सेक्टर में तेजी दखने को मिली है। 

आज सुबह के कारोबार में सेंसेक्स 266.50 अंक या 0.36 फीसदी चढ़कर 73,996.66 अंक पर पहुंच गया। निफ्टी भी 64 अंक या 0.29 प्रतिशत की तेजी के साथ 22,484 अंक पर कारोबार कर रहा है।

खबर लिखते वक्त निफ्टी पर लगभग 2069 शेयर हरे और 493 शेयर लाल निशान पर कारोबार कर रहा है।

निफ्टी के टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

निफ्टी पर एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, टेक महिंद्रा, श्रीराम फाइनेंस, टाटा स्टील और मारुति सुजुकी के शेयर में तेजी देखने को मिली, जबकि अपोलो हॉस्पिटल्स, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एमएंडएम, आयशर मोटर्स और बजाज ऑटो के शेयर नुकसान के साथ कारोबार कर रहे हैं।  

सेंसेक्स से शेयरों का हाल

आज आईसीआईसीआई बैंक के शेयर 2 फीसदी की उछाल के साथ कारोबार कर रहे हैं। इसके बाद इंडसइंड बैंक, टेक महिंद्रा, मारुति, सैन ड्रग, रिलाइंड इंडस्ट्रीज और टाटा स्टील के शेयर तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, महिंद्रा एंड महिंद्रा, आईटीसी और पावर ग्रिड के शेयर लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं।

वैश्विक बाजार का हाल

एशियाई बाजारों में सियोल, शंघाई और हांगकांग सकारात्मक क्षेत्र में कारोबार कर रहे थे। शुक्रवार को वॉल स्ट्रीट बढ़त के साथ बंद हुआ।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.89 प्रतिशत गिरकर 88.70 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को 3,408.88 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

रुपये के मूल्य में गिरावट

आज डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे गिरकर खुला है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में रुपया ग्रीनबैक के मुकाबले 83.39 पर कमजोर खुली और फिर अपने पिछले बंद स्तर की तुलना में 5 पैसे की हानि दर्ज करते हुए 83.43 पर फिसल गई।

शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 10 पैसे टूटकर 83.38 पर बंद हुआ था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com