हनीमून के लिए ये…. है बेहद खुबसूरत जगह जानें कैसे करें यहां की सैर

हिमाचल प्रदेश एक ऐसी जगह है, जो किसी को भी सुकून दे सकती है। ये अपनी असीम सुंदरता, पर्यटन स्थल और अपनी आकर्षक जगहों के लिए जाना-जाता है। हिमाचल प्रदेश की सीमा पूर्व में उत्तरांचल, उत्तर में जम्मू-कश्मीर, पश्चिम में पंजाब और दक्षिण में उत्तर प्रदेश से लगी है।अपनी ऊँची-ऊँची घाटियों और पहाड़ियों के साथ हिमाचल की प्राकृतिक सुंदरता यहां आने वाले लोगो को शांति प्रदान करती है और हिमाचल प्रदेश एक आकर्षित हनीमून डेस्टिनेशन के रूप में जाना जाता हैं जहां पर्यटक दूर-दूर से हनीमून मनाने के लिए आते हैं। आइये जानते है हिमाचल प्रदेश के बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन के बारे में-

शिमला हिमाचल प्रदेश के सबसे खूबसूरत रोमांटिक स्थानों में से एक है। हनीमून मनाने के लिए शिमला में बहुत दूर-दूर से पर्यटक आते है क्योंकि यह भारत का सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन है। शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है जोकि समुद्री तल से 2200 मीटर की उंचाई पर स्थित है। शिमला का मॉल रोड, रिज, टॉय ट्रेन और औपनिवेशिक वास्तुकला यहाँ आने वाले पर्यटकों, हनीमूनर्स और परिवारों के बीच काफी लोकप्रिय है।

पब्बर घाटी

यहां पर प्रकृति का लुत्फ उठाने के साथ-साथ आप और भी कई चीजें कर सकते हैं। आप ट्रैकिंग, कैम्पिंग, साईक्लिंग और पैराग्लाइडिंग जैसी कई मजेदार चीजों का आनंद ले सकते हैं।

सोलंग वैली हिमाचल प्रदेश के शीर्ष हनीमून स्थलों में से एक है जोकि कुल्लू घाटी के ऊपर स्थित है। सोलंग वैली में पर्यटक पैराशूटिंग, पैराग्लाइडिंग, स्केटिंग और ज़ोरिंग जैसे अनौखे खेलों को एन्जॉय भी कर सकते है। सोलंग वैली में बहुत ही खूबसूरत रिसोर्ट और होटल उपलब्ध है जहां हनीमून मनाने के लिए लोग ठहरना पसंद करते है।

बैरल

शिमला से 4 घंटे की दूरी पर मौजूद बैरल बेहद खूबसूरत जगह है। यहां के पारम्परिक घर इसकी खूबसूरती में चार-चांद लगाते हैं। इन घरों की खासियत है कि यहां निचले तल पर पालतू जानवर रहते हैं और ऊपरी मंजिल में लोग बसते हैं।

मनाली हिमाचल प्रदेश के सबसे शानदार स्थलों में से एक है। हनीमून मनाने के लिए आने वाले नए शादीशुदा जोड़े यहाँ की खूबसूरत वादियों में खो जाते है और अपने हनीमून के सफ़र को बहुत ही यादगार बनाते है। यह रोमांटिक प्लेस हरे-भरे जंगलों, नदियों, सुन्दर घाटियों और मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। मनाली आने वाले यात्री यहाँ रिवर राफ्टिंग, ट्रेकिंग, पर्वतारोहण आदि जैसी कई साहसिक खेल गतिविधियों में हिस्सा ले सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com