स्‍कूलों में विद्यार्थियों और शिक्षकों की सुरक्षा के लिए पंजाब सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम…

पंजाब सरकार ने स्‍कूलों में विद्यार्थियों और शिक्षकों की सुरक्षा के लिए बड़ा कदम उठाया है। अब प्रदेश के स्‍कूल कैमरों की निगरानी में होंगे। पंजाब सरकार राज्‍य के सभी एलमेंट्री से लेकर सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाएगी। सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए सरकार द्वारा स्‍कूलों के लिए राशि जारी की गई है।

फरीदकोट जिले में भी स्कूलों में सीसीटीवी लगाने के लिए 11 करोड़ 35 लाख 37 हजार रुपये की राशि जारी की गई है। कैमरे लगाने का काम हर हाल में 15 मार्च तक पूरा करने का आदेश दिया गया है और इस बारे में रिपोर्ट देने को कहा गया है। इस आशय का पत्र पंजाब शिक्षा विभाग के महानिदेशक कार्यालय द्वारा सभी जिलों के डीईओ को जारी किया गया है।

15 मार्च तक प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

सरकारी स्कूलों में कैमरा लगाने का काम सर्व-शिक्षा अभियान के तहत किया जा रहा है। प्रदेश में सरकारी स्कूलाें में करीब113537 अध्यापक कार्यरत हैं। जिसमें 59244 सीनियर सेकेंडरी व 54293 एलमेंट्री स्‍कूलों के अध्यापक हैं। प्रदेश में सबसे ज्यादा अध्यापकों की संख्या लुधियाना और सबसे कम बरनाला जिले में है। सरकार द्वारा प्रति अध्यापक एक हजार रूपये की धनराशि सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए जारी की गई है।

पंजाब सरकार ने सभी 22 जिलों के स्‍कूलों के लिए राशि जारी की

विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार स्‍कूलों के मुख्य प्रवेश गेट पर जो कैमरा लगाया जाएगा वह रात-दिन सभी मौसम में काम करने वाला हो, वॉशरूप व सीढ़ियों के पास, मिड डे मिल तैयार करनी की जगह के साथ ही ऐसे सभी स्थानाें को कवर करने वाले कैमरे लगाए जाएंगे जहां विद्यार्थियों का आवागमन ज्यादा हो। आदेश में कहा गया है कि स्कूल में लगाए गए कैमरे हमेशा चालू हालत में हों और इसके लिए कैमरा लगाने वाले से वार्षिक मेंटीनेंस का कांटेक्ट भी करना अनिवार्य है।

प्रदेश सरकार के इस फैसले का अध्यापकों द्वारा स्वागत किया जा रहा है। शिक्षकों का कहना है कि इससे स्कूल में सुरक्षा सुनिश्चित होगी और अराजक गतिविधियां रुकेंगी। इसके साथ अभिभावकों का कहना है कि यदि कैमरों को ऑनलाइन किया गया तो विभाग के अधिकारी स्कूल की गतिविधियों के साथ अध्यापकों के स्कूल आने-जाने के साथ उनके स्कूल से गायब रहने पर भी निगाह रख सकेंगे। इससे पढ़ाई का माहौल भी बेहतर होगा और शिक्षकों के स्‍कूल से गायब रहने की प्रवृति रुकेगी।

हाई व सीनियर सेंकेंडरी स्कूल में लगाए जाने वाले कैमरे-

-1000 से ज्यादा विद्यार्थियों वाले स्कूल में दस सीसीटीवी कैमरे के लिए 30 हजार रूपये की राशि जारी।

-500 से 1000 तक विद्यार्थियों वाले स्कूल में आठ सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए 25 हजार रूपये की र‍ाशि।

-250 से 500 तक विद्यार्थियों वाले स्कूल में सात सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए 20 हजार रूपये की राशि जारी।

-250 से कम विद्यार्थियों वाले स्कूल में छह सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए 15 हजार रूपये राशि।

—–

मिडिल व प्राइमरी स्कूल में लगाए जाने वाले कैमरे-

– 80 से ज्यादा विद्यार्थियों वाले स्कूल में पांच सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए 12 हजार रूपये जारी।

– 80 से कम विद्यार्थियों वाले स्कूल में 4 सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए 10 हजार रूपये जारी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com