स्मार्टफोन से होने वाले ये 10 नुक्सान और फायदे जान के आप हैरान हो जायेंगे..

अगर आप किसी से मोबाइल फोन से होने वाले फायदों के बारे में पूछेंगे तो वो शायद ढेरों फायदे आपको गिना देगा लेकिन इससे होने वाले नुकसान के बारे में कुछ ही लोग बता पाएंगे। मोबाइल फोन आज हर वर्ग की जरूरत बन चुका है फिर वो चाहे साइकिल से चलने वाला एक आम आदमी हो या फिर महंगी कार से चलने वाला कोई बिजनेसमैन। ऐसे में हमें मोबाइल फोन से जहां ढेरों फायदे होते हैं वैसे ही कई नुकसान भी है।

फायदा

  1. फोन के जरिए आप कभी भी किसी से संपर्क कर सकते हैं फिर वो शख्‍स दुनियां में कहीं भी क्‍यों न हो।
  2. फायदा फोन में ढेर सारा डेटा आप अपने साथ लेकर चल सकते हैं जैसे फोटो, ईबुक, गाने, वीडियो इसके लिए आपको ढेरों किताबें और एमपी 3 प्‍लेयर की अलग से जरूरत नहीं पड़ती।
  3. अगर आपके पास एक अच्‍छा कैमरा फोन है तो कभी भी फोटो और वीडियों रिकार्ड कर सकते हैं यानी आपको अलग से डिजिटल कैमरा खरीदने की कोई जरूरत नहीं।
  4. किसी भी दुर्घटना या फिर जरूरत के समय मोबाइल फोन से अपने परिवार या फिर दोस्‍तों को बुला सकते हैं साथ ही पुलिस और हास्‍पिटल का बंदोबस्‍त भी कर सकते हैं।
  5. फोन में इंटरनेट सर्फ कर सकते हैं यानी आप कभी भी किसी भी चीज से जुड़ी जानकारी खोज सकते हैं।

    अगर आप भी हैं लेफ्टी तो जान ले ये पूरा सच, जान जाने की रहती हैं अधिक सम्भावना…

नुकसान

  1. फोन में जहां ढेर सारे फीचर आ गए है वहीं हमारा इंटरनेट और कॉल का खर्च भी बढ़ गया है जो हमारे बजट पर एक्‍ट्रा भार डालता है।
  2. फोन की लत आजकल के युवाओं को गलत रास्‍ते पर ले जा रही है वे दिन भर फेसबुक और चैटिंग में ही व्‍यस्‍त रहते हैं जो उनके भविष्‍य के लिए सही नहीं हैं।
  3. कई रिर्सचों से पता चला है मोबाइल फोन से निकलने वाला रेडिएशन स्‍वास्‍थ के लिए काफी नुकसानदायक होता है।
  4. जहां फोन हमारी कई जरूरतों को पूरा करता है वहीं कई लोग इसमें अपने बजट से ज्‍यादा पैसे खर्च कर देते हैं।
  5. मोबाइल फोन की वजह से अब लोग घर में भी एक दूसरे से बात करने का समय नहीं निकाल पाते। खाली समय में फोन प्रयोग करने का चलन बढ़ चुका है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com