स्टोर करके रखने के लिए परफेक्ट हैं ये 5 डिशेज

अक्सर सुबह उठकर कुछ बनाने का मन नहीं है। आलस की वजह से कई बार खाना बनाना बड़ा काम लगता है। ऐसे में आप कुछ ऐसी डिशेज बना सकते हैं तो खाने में स्वादिष्ट सेहत के लिए हेल्दी और ज्यादा समय तक इस्तेमाल की जा सकती हो। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही व्यंजन जिसे बनाकर आप कुछ समय तक स्टोर भी कर सकते हैं।

सर्दियों का सीजन खाने के लिहाज से बहुत ही अच्छा होता है। इस दौरान मिलने वाली अलग-अलग तरह की सब्जियां खाने में अलग-अलग वैरायटी और स्वाद लेकर लाती हैं। इसके साथ ही ये बहुत ही पौष्टिक भी होती हैं। सर्दियों में हमें भूख भी खूब लगती है। दरअसल, इस मौसम में हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम अच्छे से काम करता है और यही वजह है कि हम सर्दियों में जो भी खाते हैं, वह पचा लेते हैं।

हालांकि, यह भी सच है कि इस मौसम में काफी आलस भी आता है। खाकर सुबह खाना बनाना काफी आलस भरा होता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे व्यंजनों के बारे में, जिसे आप एक बनाकर कुछ दिन स्टोर कर रख सकते हैं।

बेसन की कढ़ी

दही,बेसन, करी पत्ता, हरी मिर्च, धनिया, अदरक, टमाटर, लहसुन से बनने वाली बहुत ही अच्छी और पौष्टिक डिश है। इसे स्टोर करके रखा भी जा सकता है। इसे दो से तीन दिन तक किसी कंटेनर में रखकर फ्रिज में रख सकते हैं। ये टेस्टी और हेल्दी भारतीय डिश है, जो चावल के साथ खाई जाती हैं। कुछ लोग पूरी के साथ भी खाते में हैं।

सरसों का साग

बात हो सर्दियों के सीजन में बनने वाले व्यंजनों की और साग न हो तो खाना अधूरा है, क्योंकि इस सीजन में कई तरह के साग मिलते हैं। सरसों का साग इन्हीं में से एक है। वैसे तो ये एक पंजाबी डिश है, लेकिन उत्तर और पूर्वी भारत में भी इसे लोग बड़े ही चाव से बनाते हैं और स्टोर करके रखते हैं और बाद में भी खाते हैं।

गाजर का हलवा

सर्दियों के सीजन की सबसे अच्छी और टेस्टी डिश है गाजर का हलवा, जिसे दूध खोया और बहुत सारे ड्राई फ्रूट्स के साथ मिक्स करके बनाया जाता है। इसे भी आप किसी कंटेनर में भरकर स्टोर कर एक हफ्ते तक रख सकते हैं।

राजमा मसाला

वैसे तो मसालेदार राजमा नॉर्थ इंडियन डिश है, लेकिन बहुत सारे खड़े मसालों और प्याज लहसुन के पेस्ट से बनने वाला ये डिश बहुत ही टेस्टी और हेल्दी होती है। इसे भी आप स्टोर करके रख सकते हैं।

बैगन का भरता

बैगन, टमाटर के साथ लहसुन, धनिया, मिर्ची,अदरक से बनने वाला बैगन का भरता टेस्ट में बेमिसाल होता है और साथ ही आपकी हेल्थ का भी ख्याल रखता है। इसे भी स्टोर करके रखा जा सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com