स्टिंग से गरमाई पंजाब की राजनीति, संतोख सिंह के बाद दो और सांसद घेरे में

पंजाब के सिटिंग सांसदों के एक के बाद एक स्टिंग सामने आने से पंजाब में राजनीतिक माहौल गरमाने लग गया है। सबसे पहले जालंधर से कांग्रेस सांसद संतोख चौधरी का स्टिंग सामने आया। अब उनके बाद शिरोमणि अकाली दल से निष्कासित फिरोजपुर के सांसद शेर सिंह घुबाया और फिरोजपुर से आप के सांसद प्रोफेसर साधू सिंह के स्टिंग सामने आने से पंजाब की राजनीति गर्म हो गई है। इनमें से संतोख चौधरी को कांग्रेस ने जालंधर और साधू सिंह को फरीदकोट से आप ने टिकट दे दिया है। जबकि घुबाया कांग्रेस से टिकट की मांग कर रहे हैैं।

शिअद से निष्कासित सांसद घुबाया और आप सांसद प्रोफेसर साधू सिंह फंसे स्टिंग में

फिरोजपुर के सांसद शेर सिंह घुबाया के वायरल वीडियो में वह लोकसभा चुनाव में पचास करोड़ रुपये तक खर्च करने की बात कहते दिखाई दे रहे हैैं। इसके साथ ही पिछले लोकसभा चुनाव में 20 से 22 करोड़ रुपये खर्च करने और लोस क्षेत्र के अधीन आते नौ अलग-अलग विधानसभा हलकों में हर हलके में शराब पर एक से डेढ़ करोड़ रुपये खर्च की बात भी कह रहे हैैं।

शिरोमणि अकाली दल से निष्कासित शेर सिंह घुबाया ने करीब एक माह पहले कांग्रेस का दामन थामा था। सांसद शेर सिंह घुबाया का उनके दिल्ली स्थित सरकारी आवास में हुआ कथित स्टिंग किया गया। वीडियो में दावा किया गया है कि स्टिंग करने वाली टीम ने मेडिकल कॉलेज का लाइसेंस देने के एवज में घुबाया को चुनाव के लिए करोड़ रुपये देने की बात कही। वीडियो में कथित तौर पर दिखाया गया है कि जिस पर घुबाया ने काम होने भरोसा देते हैैं। वीडियो में दिखया गया है कि जब उनसे पैसे किस तरह से चाहिए के बारे में पूछा जाता है तो वह कहते हैैं कि पैसा कैश में चलता है।

वीडियो में कथित तौर पर यह दिखाया जाता है कि 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने 20 से 22 करोड़ रुपये खर्च किए थे और इस बार चुनाव में जीत हासिल करने के लिए 50 करोड़ रुपये तक खर्च करेंगे। इस वीडियाे में कहा गया है पिछली बार 20-22 करोड़ रुपये खर्च हुए थे और इस बार पिछली बार की अपेक्षा डेढ़ गुणा पैसे खर्च हो जाएंगे। वीडियो में दिखाया गया है कि जब उनसे पैसे के इंतजाम के बारे में पूछा जाता है तो वह कहते हैैं कि कुछ तो फंडिंग हो जाती है जैसे आप दे रहे हैं, कुछ समर्थक लोग दे देते हैं।

वीडियो में दिखाया गया है कि शराब पर खर्च पूछने पर कहते हैैं कि फिरोजपुर सीट के अंतर्गत नौ विधानसभा हलके आते हैं, जिनमें हर एक हलके में एक से डेढ़ करोड़ रुपये की शराब पर खर्च आ जाता है। जब उन्हें मेडिकल कालेज लाइसेंस के लिए शर्तों के बारे में बताया जाता है तो घुबाया उनकी सभी शर्तें पूरी कर देने का भरोसा देते हैैं।

पहले भी वीडियो वायरल हुआ था
इससे पहले 2017 के पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले भी घुबाया का वीडियो वायरल हुआ था। उस समय एक महिला के साथ उनकी वीडियो सामने आई थी। तब उन्होंने  सुखबीर सिंह बादल द्वारा उनको फंसाए जाने का आरोप लगाया था।

शेर सिंह घुबाया ने आरोपों काे बताया गलत

स्टिंग के बारे में संपर्क करने पर सांसद शेर सिंह घुबाया ने यह तो माना कि उनके पास कुछ आदमी आए थे। वे उनसे चुनाव में खर्च होने वाले पैसे के बारे में पूछ रहे थे। जिस पर उन्होंने कहा कि उम्मीदवार खड़ा होता है वह जितने मर्जी पैसे लगा ले। वहीं उनकी ओर से 50 करोड़ रुपए खर्च करने और शराब बांटने की बात के आरोपों को उन्होंने नकार दिया। घुबाया ने कहा कि उनके पास चुनाव में लगाने के लिए पैसे नहीं है। जैसे-जैसे लोग पैसे देते हैं वैसे-वैसे पैसे चुनाव में खर्च किए जाते हैं। उन्होंने कभी भी पार्टी फंड या पैसा शराब पर खर्च नहीं किया।

वायरल स्टिंग में मैैं ही, लेकिन सबकुछ जबरन बुलवाया: साधू सिंह

उधर फरीदकोट संसदीय सीट से आप सांसद और उम्मीदवार प्रो. साधू सिंह भी एक कथित स्टिंग में घिर गए हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस कथित स्टिंग के बारे में उन्होंने माना कि यह वीडियो उनकी ही है लेकिन यह काफी पुरानी है। स्टिंग करने वालों ने खुद ही सवाल पूछकर उनसे जबरन जवाब लेने चाहे। वायरल इस कथित वीडियो में दिखाया गया है कि सांसद से खुद को नोएडा की एक बड़ी कंपनी से जुड़े होने का दावा करते हुए कुछ लोगों ने मुलाकात की थी। उनसे कंपनी को सहयोग करने की एवज में सारा चुनावी खर्च उठाने का ऑफर दिया था, जिसे स्टिंग में वह स्वीकार करते दिखाए गए हैं।

इस कथित वीडियो में दावा किया गया है कि उन्होंने खुफिया कैमरों के माध्यम यह स्टिंग फरवरी 2019 को फरीदकोट में उनके दफ्तर में किया था। बातचीत में चैनल की टीम ने ऑफर दिया था कि यदि प्रो. साधू सिंह उनकी मदद करेगें तो वह लोकसभा चुनाव उनका सारा को उठा लेगें जिसका भुगतान नकद किया जाएगा।

स्टिंग टीम ने सांसद को तीन करोड़ रुपये चुनाव खर्च देने की बात कही और यह ऑफर देने से पहले उन्होंने साल 2014 के चुनाव में हुए उनके चुनावी खर्च के बारे में भी पूछा। रिपोर्ट में दिखाया गया है कि प्रो. साधू सिंह ने कहा कि 2014 में फरीदकोट संसदीय सीट के नौ विधानसभा क्षेत्रों में तकरीबन दो करोड़ रूपये खर्च किया था। इस बार तीन करोड़ खर्च आने की उम्मीद है।

उधर, इस बारे में प्रो. साधू सिंह ने कहा कि उनके पास रूटीन में मिलने आने वाले लोगों की आड़ में इसे बनाया गया है। बातचीत के आधे अधूरे अंश दिखाए गए हैं। लोग जानते हैं कि उनका दामन पाक साफ है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com