सोने में भारी उछाल, चांदी में भी जबरदस्त तेजी, जानिए कहां पहुंच गई कीमतें

घरेलू सर्राफा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में मंगलवार को भारी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को सोने में 1,182 रुपये प्रति दस ग्राम का उछाल आया है। इस उछाल से दिल्ली में सोने का भाव 54,856 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया है। सिक्युरिटीज के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमतों में तेजी के चलते घरेलू स्तर पर सोने में उछाल आया है। गौरतलब है कि पिछले सत्र में सोमवार को सोना 53,674 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था।

सोने के साथ ही चांदी की हाजिर कीमतों में भी जबरदस्त बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। चांदी में मंगलवार को 1,587 रुपये प्रति किलोग्राम का भारी उछाल दर्ज किया गया है। इस उछाल से चांदी की कीमत 72,547 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। गौरतलब है कि चांदी पिछले सत्र में सोमवार को 70,960 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

अंतरराष्ट्रीय स्तर की बात करें, तो मंगलवार को सोना बढ़त के साथ 2,005  डॉलर प्रति औंस पर और चांदी भी तेजी के साथ 28.15 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करती दिखाई दी। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल के अनुसार, सोने की वैश्विक हाजिर कीमत मंगलवार को 2,000 डॉलर प्रति औंस से ऊपर ट्रेंड कर रही थी।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के वीपी (कमोडिटीज रिसर्च) नवनीत दमानी ने बताया, ‘डॉलर के कमजोर होने के चलते सोने की कीमतों में तेजी आई है। हालांकि, अमेरिकी शेयर बाजारों में तेजी और कोरोना वैक्सीन को लेकर सकारात्मक खबरों के चलते तेजी कम रही है। आने वाले दिनों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना 1985 से 2040 डॉलर प्रति औंस व घरेलू स्तर पर यह 53,200 से 54,500 रुपये प्रति 10 ग्राम के बीच रह सकता है।’

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com