सोने की दीवारें, सोने की चौखट, माता लक्ष्मी का सबसे भव्य मंदिर...जिसमे लगा है 15000 किलो सोना

सोने की दीवारें, सोने की चौखट, माता लक्ष्मी का सबसे भव्य मंदिर…जिसमे लगा है 15000 किलो सोना

New Delhi: आज आप को बता रहे है ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे है जो पंद्रह हजार किलो शुध्द सोने से बना हुआ है। वैसे तो भारत में कई मंदिर सोने से बने हुए है पर ये मंदिर दुनिया का सबसे बड़ा गोल्डन टेम्पल हैं एक बात और यह मंदिर तमिलनाडु के विल्लोर नगर में स्थित है।सोने की दीवारें, सोने की चौखट, माता लक्ष्मी का सबसे भव्य मंदिर...जिसमे लगा है 15000 किलो सोना

 

यह महालक्ष्मी स्वर्ण मंदिर 15 हज़ार किलो शुद्ध सोने से बना हुआ है ऐसी के साथ इस मंदिर के निर्माण में 300 करोड़ रुपये से ज़्यादा तक का खर्चा आया है।

 

इस मंदिर का उद्घाटन अगस्त 2007 में हुआ था और एक बात पूरी दुनिया में यह पहला ऐसा स्वर्ण मंदिर है। इसमे आंतरिक और बाह्य सजावट में सोने का इतनी बड़ी मात्रा में इस्तेमाल हुआ है। वैसे तो रात में यह मंदिर कृत्रिम रोशनी पाकर स्वर्ग का सा नजारा पेश करता है और जो दूर से ही देखने लायक होता है। 

 

यह मंदिर 100 ऐकड से ज़्यादा क्षेत्र में फैला हुआ है पर मंदिर के चारों ओर सर्वत्र हरियाली देखने को मिलती है। आज यह मंदिर मंदिर तमिलनाडु में आकर्षण का केंद्र बन चूका है साथ की साथ कभी कभी इस मंदिर में एक लाख से ज्यादा श्रद्धालु भी आते है।

इस मंदिर के बहार एक सरोवर है और जिसमें भारत की सभी मुख्य नदियों का पानी आता है पर इस सरोवर को सर्व तीर्थम सरोवर नाम दिया गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com