सोच-समझकर ही जाएँ यहाँ, खूबसूरती के साथ प्रदूषण के लिए भी मशहूर है ये जगहें

घूमने के शौक़ीन लोग अक्सर ऐसी जगह जाना पसंद करते हैं जो बेहद खूबसूरत होने के साथ ही शांत और शुद्ध वातावरण युक्त हो। लेकिन अज हम आपको देश-विदेश के ऐसे शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहाँ की ख़ूबसूरती के बारे में आपने बहुत सुना होगा लेकिन वहाँ के प्रदूषण के बारे में अप शायद ही जानते होंगे। जी हाँ, आज हम आपको उन जगहों के बारे में बताने जा रह हैं जो खूबसूरती के साथ प्रदूषण के लिए भी मशहूर है। तो जरा सोच-समझकर ही जाएँ इन जगहों पर।

* भारत, आगरा

भारत की सबसे मशहूर जगहें आगरा में स्थित ताजमहल को देखने के लिए हर साल कई टूरिस्ट आते है लेकिन यह पॉलुटेड सिटीज में से एक है।

* मंगोलिया, उलान बतोर

मंगोलिया की राजधानी उलान घूमने के लिए सबसे खूबसूरत शहर होने के साथ-साथ बेहद खतरनाक भी है। सबसे ठंडा शहर होने के साथ यहां पर वायु प्रदूषन भी भयंकर है।

* चीन, बीजिंग

2 करोड़ लोगों की आबादी वाले इस शहर में सर्दियों को आप न ही जाए तो अच्छा है। यहां पर फैले वायु प्रदूषण के कारण हर साल 35 लाख लोग अपनी जान गवा देते है।

* पाकिस्तान, लाहौर

आस-पास मरुस्थल से आने वाली रेत और वाहनों से निकलने वाले धुएं के कारण यहां पर वायु पोल्यूशन अधिक मात्रा में है।

* मिस्र, काहिरा

इस खूबसूरत शहर में बढ़ रहें यातायात और औद्योगिक विकास के साथ-साथ यहां वायु प्रदूषण भी बढ़ता जा रहा है।

* ईरान, किरमानशाह

दुनिया के 6 वां सबसे प्रदूषित शहर को खूबसूरती देक कर हर कोई हैरान हो जाता है। हरी-भरी वादियों से घिरे होने के बावजूद भी यह शहर दुनिया का 6 वां सबसे प्रदूषित शहर है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com