सैलरी लेने में नहीं होगी दिक्कतः ATM-बैंकों में कैश के लिए आरबीआई ने की तैयारी

rbi-new-notes4-580x395नई दिल्लीः आज ज्यादातर लोगों के खाते में आ चुकी है सैलरी और बाकियों की सैलरी भी 1-2 दिन में आने ही वाली है. सैलरी तो आ गई पर एटीएम से जो कैश निकालने में दिक्कत हो रही है, उसका क्या? तो अब हो जाइये खुश क्योंकि ATM और बैंकों में भरपूर कैश के लिए रिजर्व बैंक ने कमर कस ली है. 7 दिसंबर तक सैलरी बांटने के लिए बैंकों में नकदी बढ़ाई गई है. बैंकों और एटीएम को 500 के नोट ज्यादा सप्लाई होंगे जिससे लोगों को सामान्य खर्चे करने के लिए दिक्कत ना हो. पहले भी 500 के नोट ज्यादा चल रहे थे तो अब नए 500 के नोट आने से लोगों को दिक्कत नहीं होगी.

तो इस खबर से लोगों को राहत जरूर मिलेगी क्योंकि

एटीएम पर कतार काफी लंबी ना हो इसके लिए सरकार कदम उठाएगी. जैसे तय समय के भीतर निश्चित संख्या में ही लोगों की एटीएम इस्तेमाल करने की इजाजत दी जाएगी और ज्यादा तेजी से नकदी दोबारा भरने का इंतजाम किया जाएगा. 500 रुपये के नोट की सप्लाई बढ़ाने का काम शुरु हो चुका है और उम्मीद है कि अगले एक हफ्ते के भीतर भारी तादाद में ये नोट मिलने लगेंगे.

पहले ये भी जान लें आपको बैंक से अपनी पूरी सैलरी की रकम निकालने से मनाही नहीं है. अगर आप की सैलरी 96000 रुपये है तो आप महीने में हर हफ्ते 24000-24000 हज़ार करके निकाल सकते हैं. यानि एक हफ्ते में सिर्फ 24 हज़ार कैश निकालने की सीमा तय है. बाकी कैशलेस ट्रांजेक्शन में कोई लिमिट नहीं.

सैलरी अकाउंट में आएगी पर क्या ATM से मिल पाएगी ?
सबसे बड़ा सवाल यही है कि आज से क्या होगा? अगर आपकी कंपनी या दुकान-संस्था ने आपको सैलरी दे दी तो एटीएम कितने लोगों को नोट दे पाएंगे? अब इसका हिसाब समझिए.

एक एटीएम में 4 कैसेट यानी खांचे होते हैं जिसमें नोट भरे जाते हैं. हर कैसेट में 2500 नोट डाले जाते हैं. यानी एक एटीएम में एक बार में 1000 नोट भरे जाते हैं. अब अगर इनमें 2000, 500 और 100 के नोट भरे जाएंगे तो ज्यादा से ज्यादा 44 लाख रुपये जमा होंगे और एटीएम की लाइन में खड़ा एक आदमी 2500 रुपये निकालता है तो हर एटीएम से करीब 1760 लोग एक बार एटीएम में पूरे पैसे होने पर अपने लिए 2500 रुपये निकाल पाएंगे. अगर 2 लाख एटीएम काम करने लगें तो एक बार में 35 करोड़ लोग पैसे निकाल पाएंगे.

नोटों की सप्लाई का फॉर्मूला ?
सबसे पहले पिछले महीने के आंकड़े के आधार पर देखा जाएगा कि कहां पर कितनी मात्रा में नोट की जरुरत होगी. साथ ही किन इलाकों में ज्यादा पैसा निकाला जाता है उसी आधार पर नकदी भेजी जाएगी. जिन बैंकों में सैलरी और पेंशन के खाते ज्यादा हैं वहां रोज के मुकाबले 20 से 30 फीसदी ज्यादा नकदी दी जाएगी.

आज हुआ एक बड़ा फैसला:-
इसके अलावा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जनधन खातों को लेकर बड़ा फैसला किया है. आरबीआई ने अपने फैसले में 1 महीने में इन खातों से 10 हजार रुपये से ज्यादा निकालने पर रोक लगा दी है. ग़ौरतलब है कि नोटबंदी के फैसले के बाद जनधन खातों में खूब पैसा जमा कराया जा रहा है.

आरबीआई ने कहा है कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के अन्तर्गत खुलवाए गए खातों से अब महीने में सिर्फ 1000 रुपये ही निकाल पाएंगे. आरबीआई ने बैंकों के मैनेजर से कहा है कि अगर किसी खातेधारक को महीने में 10 हजार से ज्यादा निकालने हैं तो उसे अपनी जरुरतों का पूरा ब्यौरा देना होगा कि वह इन पैसों का कहां इस्तेमाल करेगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com