सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए शुरू हुए पंजीकरण

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा (AISSEE 2024) के लिए अधिसूचना जारी कर दी है और पंजीकरण प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट – Exams.nta.ac.in/AISSEE/ पर जाकर अपना फॉर्म जमा कर सकते हैं।

आवेदन की अंतिम तिथि

AISSEE 2024 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 16 दिसंबर, शाम 5 बजे है। AISSEE देशभर के 33 सैनिक स्कूलों में कक्षा 6 और कक्षा 9 में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। सैनिक स्कूल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से संबद्ध अंग्रेजी माध्यम के आवासीय विद्यालय हैं। यहां राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, भारतीय नौसेना अकादमी और अन्य प्रशिक्षण अकादमियों के लिए कैडेट तैयार किए जाते हैं।

19 नए सैनिक स्कूलों में भी होगा प्रवेश

रक्षा मंत्रालय (MoD) ने 19 नए सैनिक स्कूलों को मंजूरी दे दी है। शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए नए सैनिक स्कूलों की कक्षा 6 में प्रवेश AISSEE 2024 के माध्यम से किया जाएगा।

AISSEE 2024: परीक्षा पर महत्वपूर्ण जानकारी

सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा रविवार, 21 जनवरी 2024 को ओएमआर/पेन और पेपर मोड में आयोजित की जाएगी। परीक्षा में एमसीक्यू प्रकार के प्रश्न होंगे। सूचना बुलेटिन के अनुसार देशभर में 186 शहरों में परीक्षा आयोजित की जाएगी।

कक्षा 6 में प्रवेश के लिए पात्रता

उम्मीदवार की आयु 31 मार्च, 2024 को 10-12 वर्ष के बीच होनी चाहिए। लड़कियों के लिए प्रवेश कक्षा 6 के लिए खुला है, सीटों की उपलब्धता के अधीन और आयु मानदंड लड़कों के समान है।

कक्षा 9 में प्रवेश के लिए पात्रता

31 मार्च 2024 को आयु 13-15 वर्ष के बीच होनी चाहिए, प्रवेश के समय किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से कक्षा 8 उत्तीर्ण होनी चाहिए। लड़कियों का प्रवेश खुला है और सीटों की उपलब्धता पर निर्भर है। आयु सीमा लड़कों के समान ही है।

आवेदन शुल्क

सामान्य, रक्षा कर्मियों और पूर्व सैनिकों के वार्डों, ओबीसी (एनसीएल) के लिए आवेदन शुल्क 650 रुपये है। वहीं, एससी, एसटी से संबंधित उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये निर्धारित है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com