सेहत ही नहीं त्वचा को भी नुकसान पहुंचाता है ज्यादा नमक

नमक हमारे खाने और सेहत दोनों के लिए जरूरी होता है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। हालांकि इसमें मौजूद सोडियम सेहत के लिए भी जरूरी होता है। हालांकि ज्यादा मात्रा में नमक (Too Much Salt) खाने से सेहत ही नहीं त्वचा को भी नुकसान हो सकता है। हाल ही में इसे लेकर एक ताजा स्टडी भी सामने आई है।

ज्यादा नमक से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में तो सभी जानते हैं, लेकिन हाल ही ज्यादा नमक खाने को लेकर एक स्टडी सामने आई है, जिसमें त्वचा पर इसके हानिकारक प्रभावों के बारे में पता चला। इस हालिया अध्ययन में ज्यादा नमक खाने और त्वचा की स्थिति एक्जिमा (Eczema) के बीच संबंध पर प्रकाश डाला गया है। आइए जानते हैं इस ताजा स्टडी के बारे में विस्तार से-

क्या कहती है स्टडी?

इस नए अध्ययन से पता चला है कि सोडियम का उच्च स्तर एक्जिमा के खतरे को बढ़ा सकता है। जर्नल ऑफ इन्वेस्टिगेटिव डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि एक ग्राम अतिरिक्त सोडियम खाने से एक्जिमा फ्लेयर्स की संभावना 22 प्रतिशत तक बढ़ सकती है। शोध के अनुसार ज्यादा नमक खाने की आदत को सीमित करने से एक्जिमा के मरीजों को अपनी स्थिति मैनेज करने में मदद मिल सकती है।

क्या है एक्जिमा?

एक्जिमा एक ऐसी स्थिति है, जिसमें आपकी त्वचा की बैरियर प्रक्रिया कमजोर हो जाती है। इसके परिणामस्वरूप त्वचा ड्राई, खुजलीदार और ऊबड़-खाबड़ हो जाती, क्योंकि आपकी त्वचा नमी बनाए रखने और बाहरी तत्वों से शरीर की रक्षा करने में सक्षम नहीं होती है। इसे एटोपिक डर्मेटाइटिस के नाम से भी जाना जाता है।

एक दिन में कितना नमक खाना सही?

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के मुताबिक रोजाना 2000 मिलीग्राम से कम सोडियम यानी नमक खाने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा डब्ल्यूएचओ भी आयोडीन युक्त नमक खाने पर जोर देता है, जो आयोडीन से भरपूर होता है।

ज्यादा नमक खाने के अन्य नुकसान

  • ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है।
  • ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है।
  • शरीर में तरल पदार्थ का संतुलन बिगड़ जाता है।
  • शरीर में वाटर रिटेंशन की वजह बनता है ज्यादा नमक।
  • इसकी वजह से किडनी पर दबाव पड़ता है, जिससे किडनी खराब हो जाती है।
  • अगर आप ज्यादा नमक खाते हैं, तो इससे विभिन्न भागों में सूजन आ सकती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com